इंडियन पोस्ट ऑफिस के तहत कई सेविंग स्कीम संचाल" />

Tax Saving : पोस्ट ऑफिस की ये FD बचाएगी आपका टैक्स, साथ ही मिलेगा मोटा ब्याज

इंडियन पोस्ट ऑफिस के तहत कई सेविंग स्कीम संचालित की जाती है. छोटी बचत योजनाओं का अकाउंट डाकघर के माध्यम से खुलवाया जा सकता है. इन योजनाओं में लोगों को जमा राशि पर अच्छा रिटर्न के साथ ही टैक्स सेविंग का भी विकल्प मिलता है. अगर कोई टैक्सपेयर्स इसमें निवेश करने का विकल्प चुनता है तो छूट के हिसाब से टैक्स की सेविंग कर सकता है.

आज पोस्ट ऑफिस की ऐसी ही एक योजना के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपका ज्यादा टैक्स बचाएगी. साथ ही 7 फीसदी का रिटर्न भी देगी और ये योजना 5 साल में मैच्योर भी हो जाएगी. ये स्कीम पोस्ट ऑफिस टर्म डिपॉजिट है, जो अलग-अलग टेन्योर के साथ आता है.

टर्म डिपॉजिट पर कितना ब्याज

अलग-अलग टेन्योर वाले टर्म डिपॉजिट पर 6.6 फीसदी से लेकर 7 फीसदी का ब्याज मिलता है. डाकघर के 1 साल के टर्म डिपॉजिट के तहत 6.6 फीसदी ब्याज, 2 साल और तीन साल के लिए 6.8 फीसदी और 6.9 फीसदी है. वहीं पांच साल की टर्म डिपॉजिट पर 7 फीसदी का ब्याज दिया जा रहा है.

किस टेन्योर पर होगी टैक्स की बचत

टर्म डिपॉजिट की बात करें तो 1 साल, 2 साल, 3 साल और पांच साल के लिए पेश किया जाता है. डाकघर के इस टेन्योर पर अलग-अलग ब्याज भी पेश किया जाता है. वहीं पांच साल के टर्म डिपॉजिट पर टैक्स सेविंग का लाभ दिया जाता है. इनकम टैक्स 1961 की धारा 80 सी के तहत टैक्स छूट दी जाती है.

कितने तक बचा सकते हैं टैक्स

इनकम टैक्स 1961 की धारा 80 सी के तहत 1.5 लाख रुपये तक की टैक्स सेविंग की जा सकती है. ये एक पॉपुलर टैक्स सेविंग विकल्प है, जो कई सरकारी योजनाओं के तहत दिया जाता है. ये ध्यान रखने वाली बात है कि टैक्स सेविंग सिर्फ 5 साल के निवेश पर ही दिया जाता है. 

Leave A Reply

Your email address will not be published.