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ऑल्टो और डिजायर को भी पीछे छोड़ गई ये धांसू कार, वैगनआर, स्विफ्ट, अर्टिगा की भी कर डाली छुट्टी

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मारुति सुजुकी इंडिया ने फरवरी 2025 में अपनी बिक्री के आंकड़े जारी किए हैं, जो भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में कंपनी की मजबूत स्थिति को दर्शाते हैं। यह कंपनी देश में 17 अलग-अलग मॉडल्स की पेशकश करती है, जिन्हें एरिना और नेक्सा डीलरशिप के जरिए बेचा जाता है। पिछले महीने फ्रोंक्स (Fronx) ने सबको हैरान कर दिया, क्योंकि इसकी 21,461 यूनिट्स बिक गईं।

यह न सिर्फ मारुति की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बनी, बल्कि पूरे देश में भी टॉप पर रही। खास बात यह है कि इसने वैगनआर (WagonR), स्विफ्ट (Swift), बलेनो (Baleno) और अर्टिगा (Ertiga) जैसे दिग्गज मॉडल्स को पीछे छोड़ दिया, जो पहले नंबर-1 की कुर्सी पर काबिज रह चुके हैं। मारुति ने फरवरी में कुल 1,60,791 गाड़ियां बेचीं, जो पिछले साल फरवरी 2024 के 1,60,272 यूनिट्स से 519 यूनिट्स ज्यादा है। इससे कंपनी को 0.32% की सालाना बढ़ोतरी (yearly growth) हासिल हुई।

फ्रोंक्स की बात करें तो इसकी बिक्री में पिछले साल की तुलना में जबरदस्त उछाल देखने को मिला। फरवरी 2024 में इसकी 14,168 यूनिट्स बिकी थीं, जबकि इस बार 7,293 यूनिट्स की बढ़ोतरी के साथ 51.48% की सालाना वृद्धि दर्ज की गई। इसका मार्केट शेयर 13.35% रहा। वहीं, वैगनआर ने भी अच्छा प्रदर्शन किया और 19,879 यूनिट्स बेचकर 12.36% मार्केट शेयर हासिल किया।

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पिछले साल की 19,412 यूनिट्स की तुलना में इस बार 467 यूनिट्स ज्यादा बिकीं, जिससे इसे 2.41% की बढ़ोतरी मिली। स्विफ्ट ने 16,269 यूनिट्स की बिक्री के साथ 10.12% मार्केट शेयर अपने नाम किया। पिछले साल की 13,165 यूनिट्स के मुकाबले इसकी 3,104 यूनिट्स ज्यादा बिकीं और 23.58% की वृद्धि दर्ज की गई।

हालांकि, कुछ मॉडल्स की बिक्री में गिरावट भी देखी गई। बलेनो की 15,480 यूनिट्स बिकीं, जो पिछले साल की 17,517 यूनिट्स से 2,037 कम है। इससे इसे 11.63% की सालाना गिरावट (yearly degrowth) झेलनी पड़ी और इसका मार्केट शेयर 9.63% रहा। ब्रेजा (Brezza) की बिक्री 15,392 यूनिट्स रही, जो पिछले साल की 15,765 से 373 यूनिट्स कम है।

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इसे 2.37% की गिरावट मिली और मार्केट शेयर 9.57% रहा। अर्टिगा की 14,868 यूनिट्स बिकीं, जो पिछले साल की 15,519 से 651 कम है, जिससे 4.19% की गिरावट और 9.25% मार्केट शेयर मिला। डिजायर (Dzire) की बिक्री 14,694 यूनिट्स रही, जो 1,143 यूनिट्स की कमी के साथ 7.22% की गिरावट और 9.14% मार्केट शेयर पर सिमटी।

ईको (Eeco) ने 11,493 यूनिट्स बेचीं, जो पिछले साल की 12,147 से 654 कम है। इसे 5.38% की गिरावट और 7.15% मार्केट शेयर मिला। ग्रैंड विटारा (Grand Vitara) की 10,669 यूनिट्स बिकीं, जो 333 यूनिट्स की कमी के साथ 3.03% की गिरावट और 6.64% मार्केट शेयर पर रही।

ऑल्टो K10 की बिक्री में बड़ी गिरावट देखी गई। इसकी 8,541 यूनिट्स बिकीं, जो पिछले साल की 11,723 से 3,182 कम है। इसे 27.14% की गिरावट और 5.31% मार्केट शेयर मिला। वहीं, सेलेरियो (Celerio) ने उछाल दिखाया और 4,226 यूनिट्स बेचीं, जो पिछले साल की 3,586 से 640 ज्यादा है। इसे 17.85% की बढ़ोतरी और 2.63% मार्केट शेयर मिला।

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इग्निस (Ignis) की 2,394 यूनिट्स बिकीं, जो 284 यूनिट्स की बढ़ोतरी के साथ 13.46% की वृद्धि और 1.49% मार्केट शेयर पर रही। XL6 की बिक्री में भारी गिरावट आई। इसकी 1,878 यूनिट्स बिकीं, जो पिछले साल की 4,093 से 2,215 कम है। इसे 54.12% की गिरावट और 1.17% मार्केट शेयर मिला। एस-प्रेसो (S-Presso) की 1,685 यूनिट्स बिकीं, जो 1,374 यूनिट्स की कमी के साथ 44.92% की गिरावट और 1.05% मार्केट शेयर पर रही।

सियाज (Ciaz) ने शानदार वापसी की और 1,097 यूनिट्स बेचीं, जो पिछले साल की 481 से 616 ज्यादा है। इसे 128.07% की बढ़ोतरी और 0.68% मार्केट शेयर मिला। जिम्नी (Jimny) और इनविक्टो (Invicto) ने भी मामूली बढ़त दिखाई। जिम्नी की 385 यूनिट्स और इनविक्टो की 380 यूनिट्स बिकीं, जो क्रमशः 19.57% और 3.83% की वृद्धि के साथ 0.24% मार्केट शेयर पर रहीं।

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