आज ही जुड़े एलआईसी की इस पॉलिसी से, होगी पैसों की बारिश, पढ़ें डिटेल

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) बीमा पॉलिसी के मामले में देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी मानी जाती है। बीमा पॉलिसी लेने के लिए लाखों लोग एलआईसी  (LIC) पर भरोसा करते हैं। एलआईसी (LIC) भी उस पर भरोसा करने वाले लोगों के लिए निवेश के कई शानदार ऑप्शन लाता रहता है।

एलआईसी (LIC) के पास ऐसे कई प्लान हैं जिनमें आपको बंपर और सुरक्षित रिटर्न मिलेगा। इस प्लान का नाम एलआईसी जीवन शिरोमणि प्लान है।

एलआईसी (LIC) की जीवन शिरोमणि योजना एक गैर-लिंक्ड, सहभागी, व्यक्तिगत, जीवन बीमा बचत योजना है। यह एक तरह की सीमित प्रीमियम भुगतान मनी बैक जीवन बीमा योजना है। यह प्लान आपको कम से कम एक करोड़ रुपये के बेसिक सम एश्योर्ड के साथ लेना होगा। इसमें अधिकतम सम एश्योर्ड की कोई सीमा नहीं है। इस योजना में प्रीमियम का भुगतान वार्षिक, अर्धवार्षिक, त्रैमासिक और मासिक आधार पर किया जा सकता है।

LIC का जीवन शिरोमणि प्लान लेने के लिए व्यक्ति की उम्र 18 साल होनी चाहिए। इस प्लान के तहत 45 साल से कम उम्र का व्यक्ति 20 साल के लिए पॉलिसी ले सकता है। वहीं 45-48 साल की उम्र का व्यक्ति 18 साल के पॉलिसी ले सकता है।

48 साल से 51 साल की उम्र का व्यक्ति 16 साल के लिए पॉलिसी ले सकता है।अगर 55 साल की उम्र में पॉलिसी लेता है तो 14 साल के लिए ले सकता है। इस प्लान आपको लोन की सुविधा भी दी जाएगी। 1 साल तक पॉलिसी चलाने के बाद आप लोन ले सकते हैं।

1 करोड़ का बीमा लेने पर कितना प्रीमियम देना होगा:

LIC calculator के अनुसार, अगर 29 साल का कोई व्यक्ति 20 साल के लिए यह पॉलिसी लेता है तो उसे 16 साल तक प्रीमियम देना होगा। उसे पहले टैक्स समेत हर महीने 61,438 रुपये का प्रीमियम देना होगा। दूसरे साल में हर महीने में प्रीमियम की राशि 60,114.82 रुपये हो जाएगी।

मैच्योरिटी के बाद आपको 1,34,50,000 रुपये मिलेंगे। साथ ही पॉलिसीधारकों को उत्तरजीविता लाभ भी मिलता है। वहीं अगर पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसीधारक की मौत हो जाती है तो  एक निश्चित बीमित राशि नॉमिनी को दी जाएगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.