home page

बिना गारंटी के मिलेगा 10 लाख का लोन, आज ही जान लें कैसे?

इसमें आपको 50000 रूपये से लेकर 1000000 रूपये तक का लोन मिल सकता है। सरकार ने इसके लिए की मुद्रा ऋण योजना चलाई है।
 | 
बिना गारंटी के मिलेगा 10 लाख का लोन, आज ही जान लें कैसे?

अगर आप भी खुद के व्यवसाय के लिए लोन लेने की सोच रहे हैं तो यह खबर जरूर पढ़ें। दरअसल, केंद्र सरकार द्वारा व्यापार शुरू करने के लिए वित्तीय सहायता दी जा रही है। इसमें आपको 50000 रूपये से लेकर 1000000 रूपये तक का लोन मिल सकता है।

सरकार ने इसके लिए की मुद्रा ऋण योजना चलाई है। लोगों को खुद का कारोबार शुरू करने के लिए ऋण सुविधा दी जाती है। इस योजना के तहत सबसे खास बात यह है कि आपको बिना किसी गारंटी के ऋण मिलेगा और आपको किसी भी प्रसंस्करण शुल्क का भुगतान नहीं करना पड़ेगा।

बता दें ई मुद्रा ऋण पर कोई निश्चित ब्याज दर नहीं है। बैंक अलग-अलग प्रकार से मुद्रा ऋण के लिए चार्ज कर सकते हैं। आमतौर पर न्यूनतम ब्याज दर 12% है।

व्यक्ति तीन अलग-अलग चरणों के तहत पीएम मुद्रा ऋण का लाभ प्राप्त कर सकता है।

शिशु ऋण योजना

इस योजना में 50000रूपये तक का ऋण मिलेगा।

किशोर ऋण योजना

इस योजना में ऋण राशि 50000 से 500000रूपये तक तय की गई है।

तरुण ऋण योजना

तरुण किरण योजना में 500000 रूपये से लेकर 1000000 रूपये तक का ऋण लिया जा सकता है।

किन लोगों को मिलेगा लाभ

योजना विशेष रूप से छोटे व्यवसायियों के लिए शुरू की गई थी। उदाहरण के लिए दुकानदार, फल सब्जी विक्रेताओं, लघु उद्योग खाद्य, सेवा इकाइयों मरम्मत की दुकान, मशीन संचालन, खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों को लाभ योजना के तहत दिया जा सकता है।

कहां से लें सकते हैं लोन?

इस योजना के तहत आप लोन किसी भी सरकारी बैंक, निजी बैंक, विदेशी बैंक, ग्रामीण बैंक और सहकारी बैंकों से प्राप्त कर सकते हैं। रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया ने 27 सरकारी बैंक, 17 निजी बैंक, 31 ग्रामीण बैंक, 4 सहकारी बैंक, 36 माइक्रो फाइनेंस इंस्टीट्यूट और 25 गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों को मुद्रा ऋण को वितरित करने के लिए अधिकृत किया है।

अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट http://www.mudra.org.in/ पर विजिट करें।