home page

सिर्फ 10 हजार की निवेश पर मिलेंगे 32 लाख, जानें इस PPF अकाउंट के जबरदस्त फायदे की डिटेल

PPF: सभी लोग अपने बच्चों के जीवन को सुखद बनाने के लिए कई तरह के उपाय करते रहते हैं।
 | 
सिर्फ 10 हजार की निवेश पर मिलेंगे 32 लाख, जानें इस PPF अकाउंट के जबरदस्त फायदे की डिटेल

PPF: सभी लोग अपने बच्चों के जीवन को सुखद बनाने के लिए कई तरह के उपाय करते रहते हैं। वे अपने बच्चों के शिक्षा से लेकर अच्छी जीवन शैली के लिए हमेशा प्रयास करते हैं। ऐसे में सभी प्रयासों में निवेश भी एक बेहतर विकल्प है।

अच्छी जगह निवेश करके बच्चों की शिक्षा के साथ ही जीवन को बेहतर बनाया जा सकता है। कई निवेशों में आपको कम पैसे लगाकर भी ज्यादा रिटर्न्स मिल जाते हैं। आज हम कुछ ऐसे ही निवेश के बारे में आपको बताने जा रहे हैं।

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) है एक बेहतरीन ऑप्शन:

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) में बेहतरीन रिटर्न्स आपको मिल जाता है। यहाँ पर आप अपने नाबालिग बच्चे के लिए सही समय पर एक पीपीएफ खाता खोल सकते हैं और एक फिक्स्ड अमाउंट जमा कर सकते हैं। इस खाते में अगर हर महीने पैसे जमा किया जाएं तो कुछ समय बाद जब आपका बच्चा बड़ा होगा,

तो आपके उस खाते में एक अच्छी-खासी रकम हो जाएगी। अगर आप भी अपने बच्चे के लिए एक PPF खाता खोलना चाहते हैं तो आपको बता दें कि इसमें कोई उम्र की पाबंदी नहीं रखी गई है। वहीं इसमें लगने वाले दस्तावेजों के बारे में हम आपको आगे बताएंगे।

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) खाता खोलने का तरीका:

बच्चों के लिए PPF खाता किसी भी समय खोला जा सकता है। वहीं इस खाते में निवेश किया जा सकता है। PPF खाता किसी भी अधिकृत बैंक शाखा में फॉर्म 1 भरकर खोला जा सकता है। आपको बता दें इस फॉर्म का पहले नाम ‘फॉर्म ए’ था। इसके घर के नजदीकी बैंक शाखा में खोलने से इसे ऑपरेट करने में सहूलियत होगी।

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) खाते में लगने वाले डॉक्यूमेंट:

PPF खाता खोलने के लिए वैध पासपोर्ट, स्थायी ड्राइविंग लाइसेंस, मतदाता पहचान पत्र, आधार, राशन कार्ड विवरण होना चाहिए। इन्हें एड्रेस प्रूफ के तौर पर पेश किया जा सकता है। पहचान प्रमाण के रूप में पैन कार्ड, आधार, वोटर आईडी, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस बैंक के सामने पेश कर सकते हैं।

वही, नाबालिग बच्चे के लिए उसका जन्म प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होता है। वहीं एक पासपोर्ट साइज फोटो के साथ ही कम से कम 500 रुपये और इससे अधिक का चेक देकर खाता खोल सकते हैं।

कैसे होता है फायदा:

इससे होने वाले फायदे की बात करें तो मान लीजिए एक 3 साल के नाबालिग बच्चे का PPF खाता खोला गया है और उसमें निवेश किया गया है। यहाँ पर आपको बता दें कि PPF खाता कम से कम 15 वर्ष के लिए खोला जाता है और इसे आने हिसाब से बढ़ा भी सकते हैं।

बच्चे के बालिग यानी 18 वर्ष के हो जाने के बाद यह खाता परिपक्व हो जाएगा। अगर मान लिया जाए कि बच्चे के खाते में हर महीने 10,000 रुपये 15 वर्ष तक जमा किए गए तो आपको 7.10 फीसदी की दर से रिटर्न मिलता है। इसे कैलकुलेट करें तो उस बच्चे के PPF खाते में 3,216,241 रुपये होंगे। बच्चे के 18 साल के हो जाने के बाद यह रकम उसे मिल जाएगा।