home page

1 अगस्त से हो रहे 5 बड़े बदलाव, आम जनता की जेब पर पड़ेगा असर!

अगस्त महीने की शुरुआत में कुछ ऐसे बदलाव होने वाले हैं जिससे आम आदमी के जीवन पर सीधा असर पड़ेगा।
 | 
1 अगस्त से हो रहे 5 बड़े बदलाव, आम जनता की जेब पर पड़ेगा असर!

अगस्त महीने की शुरुआत में कुछ ऐसे बदलाव होने वाले हैं जिससे आम आदमी के जीवन पर सीधा असर पड़ेगा। आज जुलाई का आखरी दिन है और लोगों को बदलाव के लिए तैयार रहना चाहिए। अगले महीने होने वाले बदलाव में एलपीजी गैस की कीमतें, बैंकिंग सिस्टम, आयकर रिटर्न और पीएम किसान योजना शामिल है। आज इस लेख में हम आपको इन सब के बारे में विस्तार से बताएंगे।

पीएम किसान की ई-केवाईसी

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत ई-केवाईसी करने का अंतिम मौका 31 जुलाई तक है। इसके बाद किसान ई-केवाईसी नहीं कर पाएंगे। यदि आपने अभी तक ई-केवाईसी नहीं की है, तो आज अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर जाकर ई-केवाईसी कर लें। इसके साथ ही आप ऑनलाइन घर बैठकर भी ई-केवाईसी कर सकते हैं। यदि आप ई-केवाईसी नहीं करते हैं तो आपको 12वीं किस्त का लाभ नहीं मिलेगा।

गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव

गैस कंपनियां हर महीने की शुरुआत में नई रेट लिस्ट जारी करती हैं। ऐसे में 1 अगस्त से गैस सिलेंडर के दाम में बदलाव होने का अनुमान लगाया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक घरेलू और कॉमर्शियल दोनों तरह के गैस सिलेंडर की कीमतों पर कंपनी बदलाव कर सकती है। पिछली बार कमर्शियल सिलेंडर सस्ता हुआ था जबकि घरेलू गैस सिलेंडर में 50 रूपये की बढ़ोतरी की गई थी।

बैंक ऑफ बड़ौदा ने बदला चेक पेमेंट का नियम

बैंक ऑफ बड़ौदा के खाता धारकों के लिए एक जरूरी खबर है। दरअसल, 1 अगस्त से चेक द्वारा पेमेंट करने के नियम बदल रहे हैं। ऐसा आरबीआई के दिशा निर्देशों के तहत किया जा रहा है। आरबीआई की गाइडलाइन के अनुसार 500000 रूपये से अधिक की अमाउंट वाले चेक के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम लागू कर दिया गया है। इसके तहत बैंकों को चेक से जुड़ी जानकारी s.m.s. ,नेट बैंकिंग या मोबाइल ऐप से देनी होती है।

आइटीआर पर फाइन

इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के लिए लोगों के पास आज का वक्त बचा है। यदि आप 1 अगस्त के बाद टैक्स भरते हैं तो आपको लेट फीस चुकाने होगी। यदि टैक्सपेयर की इनकम 500000 रूपये से कम है तो उसे 1000 रूपये कि लेट फीस देनी होगी। वहीं अगर करदाता की इनकम 500000 रूपये से ज्यादा है तो उसे 5000 रूपये लेट फीस चुकानी होगी।

पीएम फसल बीमा योजना का रजिस्ट्रेशन

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ लेने के लिए आपको प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके लिए भी अंतिम तारीख 31 जुलाई रखी गई है। इसके बाद आप रजिस्ट्रेशन नहीं कर पाएंगे और योजना से वंचित रह जाएंगे। यह रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से किया जा सकता है।