home page

7th Pay Commission: 50 लाख कर्मचारियों का इंतजार खत्म! डीए में बढ़ोतरी के बाद सैलरी में होगी इतने हजार रुपये की बढ़ोतरी

अगर आपके घर परिवार में कोई केंद्रीय कर्मचारी है तो फिर यह खबर बड़े ही काम की साबित होने जा रही है।
 | 
7th Pay Commission: 50 लाख कर्मचारियों का इंतजार खत्म! डीए में बढ़ोतरी के बाद सैलरी में होगी इतने हजार रुपये की बढ़ोतरी

अगर आपके घर परिवार में कोई केंद्रीय कर्मचारी है तो फिर यह खबर बड़े ही काम की साबित होने जा रही है। मोदी सरकार इन दिनों केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के ऊपर मेहरबान है, जिसे लेकर लोगों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है।

माना जा रहा है कि सरकार जल्द ही कर्मचारियों का महंगाई भत्ता(डीए) बढ़ाने का ऐलान करने जा रही है, जिससे करीब सवा करोड़ लोगों को फायदा होगा।

सरकार अब किसी भी दिन 4 फीसदी डीए में बढ़ोतरी कर सकती है, जो बढ़कर 38 प्रतिशत हो जाएगा। वर्तमान में 34 फीसदी डीए मिल रहा है। डीए में बढ़त के बाद कर्मचारियों की सैलरी में काफी इजाफा देखने को मिलेगा। सरकार ने कर्मचारियों का डीए बढ़ाने का ऐलान आधिकारिक तौर पर तो नहीं किया है, लेकिन तमाम मीडिया की खबरों में 30 अगस्त का दावा किया जा रहा है।

जानिए कब तक आएगी महंगाई की रिपोर्ट

एजी ऑफिस ब्रदरहुड प्रयागराज के हरिशंकर तिवारी के मुताबिक, 31 जुलाई को श्रम ब्यूरो की तरफ से AICPI के आंकड़े जारी कर दिये जाएंगे। इसके साथ ही जुलाई में महंगाई भत्ता-महंगाई राहत में होने वाली बढ़ोतरी का आकलन हो जाएगा। इसलिए इस पर फैसला लेना सरकार के लिए भी आसान हो जायेगा। श्री तिवारी के अनुसार महंगाई भत्ता में 4 फीसदी की बढ़त तय मानी जा रही है।

इतने कर्मचारियों को मिलेगा फायदा

महंगाई भत्ता और महंगाई राहत बढ़ने से एक करोड़ से अधिक सरकारी कर्मचारी और पेंशनर्स लाभान्वित होंगे। केंद्र सरकार के 50 लाख से ज्यादा कर्मचारी हैं जबकि पेंशनर्स की संख्या 65 लाख से अधिक है। सरकार के इस फैसले का फायदा सभी लोगों को मिलता है। अगर सरकार ने डीए बढ़ाने का फैसला किया, तो यह 1 जुलाई 2022 से प्रभावी हो जायेगा।

जानिए सैलरी में होगी कितनी बढ़ोतरी

सातवें वेतनमान में केंद्रीय कर्मचारियों की मिनिमम बेसिक सैलरी 18,000 रुपये है। अगर डीए में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की जाती है तो 38 फीसदी महंगाई भत्ता का भुगतान किया जायेगा। उन्हें हर महीने 6,840 रुपये महंगाई भत्ता मिलेगा। अभी 34 फीसदी यानी 6,120 रुपये महंगाई भत्ता मिल रहा है।कर्मचारियों को कम से कम 720 रुपये का लाभ होने वाला है। साल में उन्हें 8,640 रुपये का लाभ देखने को मिलेगा।