home page

Atal Pension Yojana : अब महीने मिलेगी 10,000 रूपये पेंशन, जाने लें क्या है लेटेस्ट अपडेट

केंद्र सरकार समय-समय पर देशवासियों के लिए कई तरह की योजनाएं लेकर आती है जिसका मकसद उनके भविष्य को उज्जवल बनाना होता है।
 | 
Atal Pension Yojana : अब महीने मिलेगी 10,000 रूपये पेंशन, जाने लें क्या है लेटेस्ट अपडेट

केंद्र सरकार समय-समय पर देशवासियों के लिए कई तरह की योजनाएं लेकर आती है जिसका मकसद उनके भविष्य को उज्जवल बनाना होता है। सरकार ने देश के नागरिकों के बुढ़ापे को सुरक्षित करने के लिए अटल पेंशन योजना की शुरुआत की है।

इस योजना के तहत यदि व्यक्ति कम उम्र में इसमें निवेश करना शुरू करते हैं तो वह अपने अंतिम दिनों को खुशहाली के साथ बिता सकते हैं।

प्राइवेट नौकरी करने वाले लोगो को मिलेगा लाभ

आमतौर पर प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले कर्मचारियों को आपने अक्सर कहते हुए सुना होगा कि रिटायरमेंट के बाद उनका जीवन कैसा होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि सरकारी कर्मचारियों को रिटायरमेंट के बाद पेंशन प्रदान की जाती है जबकि प्राइवेट सेक्टर में ऐसा नहीं है।

ऐसे ही लोगों के लिए केंद्र सरकार अटल पेंशन योजना लेकर आई है जिसके तहत यदि प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले व्यक्ति छोटी-छोटी राशि हर महीने निवेश करते हैं तो वह 1000 रूपये से लेकर 5000 रूपये की मासिक पेंशन का लाभ ले सकते हैं। प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले कर्मचारियों के बीच अटल पेंशन योजना लोकप्रिय बन चुकी है।

केंद्र सरकार द्वारा साल 2015-16 में अटल पेंशन योजना की शुरुआत की गई थी। योजना उन लोगों के लिए वरदान साबित हो सकती है जो सरकारी पेंशन का लाभ नहीं ले रहे है। अटल पेंशन योजना का लाभ 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष तक का कोई भी भारतीय नागरिक दे सकता है।

मंथली स्लैब में हो सकता है बदलाव

इस योजना के तहत व्यक्ति को न्यूनतम 1000 रूपये और अधिकतम 5000 रूपये की मासिक पेंशन प्राप्त होती है। जानकारी के अनुसार आने वाले समय में यह स्लैब 2000 मंथली , 4000, 6000, 8000 तथा 10000 रूपये मंथली हो सकता है।

यदि आप 5000 रूपये की मंथली पेंशन प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको 18 साल की उम्र से हर महीने 210 रूपये जमा करने होंगे। अगर कोई व्यक्ति 25 वर्ष की उम्र से इस योजना में जुड़ता है तो उसे हर महीने 376 रूपये जमा करना है।