home page

पीएम किसान योजना पर बड़ा अपडेट, सरकार दे रही ये सुविधा

किसानों की आमदनी बढ़ाने और उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए केंद्र और राज्य सरकार समय-समय पर तमाम तरह की योजनाएं चलाती है।
 | 
पीएम किसान योजना पर बड़ा अपडेट, सरकार दे रही ये सुविधा

किसानों की आमदनी बढ़ाने और उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए केंद्र और राज्य सरकार समय-समय पर तमाम तरह की योजनाएं चलाती है। पिछले कुछ समय में राज्य सरकारों ने किसानों के हित में एक से बढ़कर एक कदम उठाए हैं। इसी क्रम में अब हिमाचल प्रदेश सरकार ने भी राज्य के किसानों के लिए एक बड़ा ऐलान किया है।

किसानों को मिलेगी इतनी प्रतिशत की सब्सिडी

हिमाचल प्रदेश सरकार ने बागान परिचालकों और फल उत्पादकों को पैकेजिंग सामग्री की खरीद पर 6% की सब्सिडी देने का फैसला किया है। इससे किसानों की आमदनी तो बढ़ेगी ही साथ ही वो खेती करने के लिए प्रोत्साहित भी होंगे। यह सब्सिडी 15 जुलाई से प्रदेश में लागू हो चुकी है।

10 करोड़ का अनुदान

बता दें ये सब्सिडी एचपी हॉर्टिकल्चर प्रोड्यूस मार्केटिंग और प्रोसेसिंग कॉरपोरेशन के माध्यम से बेचे जाने वाले कार्टन और ट्रे पर दी जाएगी। इसके लिए एचपीएमसी को 10 करोड़ का अनुदान दिया जाएगा। इसके साथ ही कैबिनेट की बैठक में विश्वविद्यालयों और कॉलेजों के शिक्षक, श्रमिकों और शैक्षणिक कर्मचारियों के लिए यूजीसी के अनुसार वेतनमान में संशोधन की योजना लागू करने को भी मंजूरी दी गई।

31 जुलाई से पहले करवा लें केवाईसी

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का आगे लाभ लेने के लिए सभी किसानों को 31 जुलाई से पहले ही ई-केवाईसी पूरी करनी होगी। यदि किसान ऐसा नहीं करते हैं तो उन्हें 12वीं क़िस्त का लाभ नहीं मिलेगा।