home page

Changes From 1st August: आज से बदल गए ये 5 जरुरी नियम, तुरंत जान लें

हर महीने के शुरुआत में कुछ बदलाव होते है। इसके तहत 1 अगस्त यानी आज से कुछ जरूरी नियम बदल गए हैं।
 | 
Changes From 1st August: आज से बदल गए ये 5 जरुरी नियम, तुरंत जान लें

हर महीने के शुरुआत में कुछ बदलाव होते है। इसके तहत 1 अगस्त यानी आज से कुछ जरूरी नियम बदल गए हैं। इसमें बैंकिंग सिस्टम, गैस की कीमत, आइटीआर रिटर्न आदि से जुड़े कई बड़े अपडेट शामिल है। आज इस लेख में हम आपको इन सभी के बारे में बताएंगे।

नहीं भरा आइटीआर, तो लगेगा फाइन

यदि आपने 31 जुलाई तक अपना रिटर्न फाइल नहीं किया तो अब 1 अगस्त से आपको जुर्माना देना पड़ेगा। यदि करदाता की आय 500000 रूपये या इससे कम है तो उसे 1000 रूपये विलंब शुल्क देना होगा। वही करदाता की आय 500000 रूपये से ज्यादा है तो उसे 5000 रूपये फाइन के साथ आईटीआर दाखिल करना होगा।

BOB में बदल गया चेक से पेमेंट का मेथड

अगर आपका बैंक अकाउंट, बैंक ऑफ बड़ौदा में है तो 1 अगस्त से चेक भुगतान के नियम बदल गए हैं। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की गाइडलाइन के अनुसार बैंक ऑफ बड़ौदा ने 1 अगस्त से 500000 रूपये से ज्यादा के अमाउंट वाले चेक के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम लागू कर दिया है। इसके तहत बैंक को चेक संबंधित जानकारी एसएमएस, नेट बैंकिंग या मोबाइल ऐप से देनी होती है।

पीएम किसान योजना

ऐसे किसान जो पीएम सम्मान निधि योजना के लाभार्थी हैं और उन्होंने 31 जुलाई से पहले अपनी ई-केवाईसी पूरी नहीं की है, तो उन्हें अब 12वीं किस्त का लाभ नहीं मिलेगा। सरकार ने अंतिम तिथि ई-केवाईसी के लिए 31 जुलाई निर्धारित की थी।

गैस सिलेंडर की कीमत

हर महीने की 1 तारीख को गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव होता है। इस बार गैस वितरण करने वाली कंपनियों ने कमर्शियल गैस सिलेंडर के दामों में कमी की है जबकि घरेलू गैस सिलेंडर के दाम जस के तस बने हुए हैं।

ओएमसी ने 19 किलोग्राम के कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में 36 रूपये की कटौती की है। ये नई कीमत आज से लागू हो जाएगी। इस कीमत के साथ 19 किलो के कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत 2012.50 रुपये के बजाए 1976 रुपये हो गई है।

बता दें घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में कंपनी ने किसी तरह का बदलाव नहीं किया है और इसकी कीमत अभी भी 1053 रूपये है। इससे पहले कमर्शियल गैस सिलेंडर सस्ता हुआ था, वहीं घरेलू गैस सिलेंडर पर 50 रूपये का कंपनी ने इज़ाफ़ा किया था।

पीएम फसल बीमा योजना

किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ उठाने के लिए 31 जुलाई से पहले रजिस्ट्रेशन करवाना था। जिन किसानों ने कल तक इस योजना के तहत रजिस्ट्रेशन नहीं कराया वे अब इससे वंचित रह जाएंगे।

18 दिन बंद रहेंगे बैंक

अगस्त माह में कई त्योहारों के चलते बैंक कुल 18 दिन बंद रहेंगे। इस महीने कई त्यौहार आ रहे हैं जैसे मुहर्रम, रक्षाबंधन, स्वतंत्रा दिवस, कृष्ण जन्माष्टमी और गणेश चतुर्थी आदि। दूसरे व चौथे शनिवार और चारों रविवार मिलाकर कुल बैंक 18 दिन इस महीने बंद रहेंगे। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अगस्त माह में छुट्टी के लिए सूची भी जारी की है।