home page

इन योजनाओं में किया जाएगा बदलाव, 1 तारीख से लागू होंगे नए नियम

इन बदलावों में गैस की कीमत बैंकिंग सिस्टम आईटीआर पीएम किसान सम्मान निधि में फसल बीमा योजना आने वाले अपडेट शामिल हैं।
 | 
इन योजनाओं में किया जाएगा बदलाव, 1 तारीख से लागू होंगे नए नियम

इन बदलावों में गैस की कीमत बैंकिंग सिस्टम आईटीआर पीएम किसान सम्मान निधि में फसल बीमा योजना आने वाले अपडेट शामिल हैं। यदि आपका खाता बैंक ऑफ बड़ौदा में मौजूद है तो ध्यान देंगे बैंक आफ बडौदा के नियम में बदलाव किया जाएगा बैंक ऑफ बड़ौदा गाइडलाइन जारी कर दिया था।

गाइड लाइन में दिया गया है कि ₹500000 से ज्यादा अमाउंट वाले चेक लेना है तो इसके लिए आपको पॉजिटिव पर सिस्टम लागू के हिसाब से ध्यान देना होगा।

उसके तहत बैंक को चेक से जुड़ी जानकारी s.m.s. नेट बैंकिंग या मोबाइल ऐप से देनी होती है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना की केवाईसी करानी है तो उसके लिए आपको 21 जुलाई तक का वक्त दिया गया है पुलिस नहीं करेंगे तो उसका लाभ नहीं मिल पाएगा किसान अपने नजदीकी पर जाने के बाद अपनी करवा सकते है।

इसके अलावा घर बैठे ऑनलाइन पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए ईकेवाईसी भी आसानी से किया जा सकता है।

जानकारी के मुताबिक किसानों को सांवरिया देने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से ईकेवाईसी की आखिरी तारीख को आगे बढ़ाने का ऐलान कर दिया गया था। ईकेवाईसी की आखिरी तारीख की बात करें तो आगे बढ़ाकर 31 जुलाई की जा चुकी है इसे 1 तारीख दी गई थी।

इसका रजिस्ट्रेशन करवाना है तो उसकी अंतिम तारीख 31 जुलाई रखी गई है उसके बाद रजिस्ट्रेशन नहीं हो सकता है। और आप इस योजना से वंचित रह सकते हैं। आपको बता देगी यार स्टेशन ऑनलाइन ऑफलाइन भी आसानी से किया जा सकता है।

आपको बता दें कि हर महीने की 1 तारीख को रिजल्ट जी की कीमतों में बदलाव होता है और उसका होगा ऐसे में इस बार भी 1 अगस्त से गैस सिलेंडर के दाम में बदलाव होने की पूरी संभावना है।

कंपनियां इस बार देखा जाए तो घरेलू और कमर्शियल दोनों तरह के गैस सिलेंडर कीमत में बदलाव करने के लिए तैयार है। पिछली बार कमर्शियल गैस सिलेंडर पहुंच गया था ऑल स्टाफ जबकि घरेलू गैस सिलेंडर में ₹50 की बढ़ोतरी कर दी गई थी।