home page

EPFO: पीएफ फंड से जुड़े अकाउंट में जल्द मिलेंगे ₹56,700, पढ़ें इसके पीछे की वजह

सरकार ने पहले 8.5 प्रतिशत ब्याज का भुगतान किया था। एक अनुमान के अनुसार, यदि किसी के खाते में 10 लाख रुपये का फंड है
 | 
EPFO: पीएफ फंड से जुड़े अकाउंट में जल्द मिलेंगे ₹56,700, पढ़ें इसके पीछे की वजह

EPFO: प्रोविडेंट फंड पर मिलने वाले ब्याज को लेकर प्रतीक्षा करने वाले लोगों के लिए बहुत ही अच्छी खबर आई है। अगले महीने, ब्याज का पैसा देश के 6 करोड़ से अधिक लोगों के खाते में स्थानांतरित किया जाने वाला है। रिपोर्ट्स की माने तो सरकार ने कुछ समय के लिए प्रोविडेंट फंड पर 8.1 प्रतिशत ब्याज दर मांगी थी। यह 40 वर्षों में सबसे कम ब्याज दर है।

सरकार ने पहले 8.5 प्रतिशत ब्याज का भुगतान किया था। एक अनुमान के अनुसार, यदि किसी के खाते में 10 लाख रुपये का फंड है, तो उसके खाते में 81,000 रुपये ट्रांसफर कर दिया जाएगा। हालांकि सरकार ने कोई आधिकारिक बयान इसे लेकर नहीं दिया है। जानकार बताते हैं कि 30 अगस्त तक सभी के खाते में पैसे भेजे जाएंगे।

यदि आप अपने पीएफ बैलेंस की जांच करना चाहते हैं, तो आप इसके लिए 4 तरीके अपना सकते हैं। या आप इन चार तरीकों में से किसी एक का चयन कर सकते हैं। आप एसएमएस के माध्यम से या मिस्ड कॉल के माध्यम से बैलेंस की जांच भी कर सकते हैं।

इसके अलावा, आप EPFO ​​की वेबसाइट और UMANG ऐप के माध्यम से भी जान सकते हैं। एसएमएस से जानने के लिए, आपको पंजीकृत मोबाइल नंबर से ईपीएफओ तक 7738299899 पर ईपीएफओ यूएएन लैन (भाषा) लिखकर एक संदेश भेजना होगा। अब यदि आपके पीएफ खाते में 10 लाख रुपये हैं,

तो आपको ब्याज के तौर पर 81,000 रुपये मिल जाएंगे। यदि आपके पीएफ खाते में 7 लाख रुपये हैं, तो आपको ब्याज के तौर पर 56,700 रुपये मिल जाएंगे। इसके साथ ही, अगर खाते में 5 लाख रुपये है, तो 40,500 रुपये ब्याज मिलेंगे।  भारत के लगभग सभी कामगारों को पीएफ अकाउंट से जोड़ा गया है।

यह अकाउंट उनकी सैलरी से डिडक्ट हुए कुछ पैसों को खुद में सेव करना है। इस पैसे का इस्तेमाल आप कभी भी और कहीं भी कर सकते है। सरकार समय समय पर pf अकाउंट के लिए नए नियम लाती रहती है। अगर आप भी कर्मचारी है और आपके पास पीएफ खाता नहीं है तो इसे जल्द ही खुलवाएं।