home page

इस योजना में रजिस्ट्रेशन करवा हर महीने कमाएं ₹3000 रुपए, जानें इसकी सभी डिटेल

PM-SYM: भारत सरकार के द्वारा लोगों की सहायता के लिए कई योजनाएं चलाई जाती है। इससे आम जनता को कई तरह से लाभ होता है।
 | 
इस योजना में रजिस्ट्रेशन करवा हर महीने कमाएं ₹3000 रुपए, जानें इसकी सभी डिटेल

PM-SYM: भारत सरकार के द्वारा लोगों की सहायता के लिए कई योजनाएं चलाई जाती है। इससे आम जनता को कई तरह से लाभ होता है। सरकार के द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजना में मेनारगा, प्रधानमंत्री मुद्रा योजाना, प्रधान मंत्री आवास योजना, उज्वाला योजना शामिल हैं।

इस रिपोर्ट में हम सरकार की एक और महत्वपूर्ण योजना “प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना” के बारे में आपको जानकारी देंगे।

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना की जानकारी:

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना की शुरुआत सरकार ने बुढ़ापे में असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए किया है। इसे सिर्फ असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों के लिए सरकार के द्वारा शुरू की गई है।

यह उन लोगो के लिए है जो पेंशन या पीएफ जैसी सामाजिक सुरक्षा से वंचित हैं। इसके तहत मजदूरों को पेंशन की सुविधा सरकार उप्लब्ध कराती है।

इस योजना का लाभ 18 से 40 आयु वर्ग के लोग उठा सकते हैं। लेकिन इस योजना का लाभ उनके 60 साल के हो जाने के बाद ही मिलेगा। 15,000रुपये तक प्रति महीने कमाने वाले लोग इस योजना से जुड़ सकते हैं। वे योजना का लाभ उठाने के लिए पात्र हैं।

इस योजना से जुड़ने के बाद आवेदक को 3000 रुपये तक की पेंशन हर महीने दी जाएगी। लेकिन यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है कि आप इससे जुड़ना चाहते हैं या नहीं। इसके लिए कोई दबाब भी नहीं दिया जाता है।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए बैंक में इससे संबंधित अधिकारी से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और इस योजना का लाभ उठाने के लिए पंजीकरण करा सकते हैं।

इस योजना में आवदेक जितनी भी रकम जमा करता है उतनी ही रकम सरकार भी जमा करती है। इसके बाद इस योजना लाभ 60 वर्ष के हो जाने के बाद मिलने लगता है। यह योजना मजदूरों के लिए बहुत ही लाभकारी है।