home page

टैक्स पर बुजुर्गो को मिलती है छूठ, नहीं पता तो ऐसे उठाएं फायदा

इनकम टैक्स भरने की आखिरी तारीख 31 जुलाई थी। जिन लोगों ने इस अवधि से पहले अपना टेक्स्ट फाइल कर दिया है उन्हें रिबेट समय पर मिल जाएगा।
 | 
टैक्स पर बुजुर्गो को मिलती है छूठ, नहीं पता तो ऐसे उठाएं फायदा

इनकम टैक्स भरने की आखिरी तारीख 31 जुलाई थी। जिन लोगों ने इस अवधि से पहले अपना टेक्स्ट फाइल कर दिया है उन्हें रिबेट समय पर मिल जाएगा। वही, जो लोग अपना टैक्स अभी तक फाइल नहीं कर पाए हैं उन्हें अब जुर्माने के साथ इसका भुगतान करना होगा।

इनकम टैक्स रिटर्न भरने की तारीख नजदीक आते ही लोग टैक्स बचाने के जोड़-तोड़ में लग जाते हैं। आम नागरिकों के मुकाबले वरिष्ठ नागरिकों को कई टैक्स बेनिफिट मिलते हैं। हालांकि कई बार वरिष्ठ नागरिकों को इसकी जानकारी नहीं होती और वे लाभ नहीं ले पाते। आज इस लेख में हम आपको एक ऐसा माध्यम बताएंगे जिसके जरिए आप टैक्स से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

वरिष्ठ नागरिकों के टैक्स की बात करें तो 60 साल से ऊपर और 80 साल से कम उम्र के व्यक्ति की 300000 रूपये तक की आय पर टैक्स छूट है। वही अति वरिष्ठ नागरिक यानि 80 साल से ऊपर के बुजुर्गों के लिए टैक्स छूट की सीमा 500000 रूपये है जबकि नॉन सीनियर सिटीजन के लिए ये लिमिट 2.5 लाख रुपए है.

नहीं भरा टेक्स्ट तो लगेगा फाइन

यदि आपने 31 जुलाई से पहले अपना टैक्स नहीं भरा है तो अब आपको लेट फीस के साथ इसका भुगतान करना होगा। यदि करदाता की आय 500000 रूपये से कम है तो उसे 1000 रूपये के साथ टैक्स का भुगतान करना होगा। वही टैक्सपेयर की आय 500000 रूपये से ज्यादा है तो उसे 5000 रूपये जुर्माने के साथ इसे भरना होगा।

यहाँ से लें टैक्स की सम्पूर्ण जानकारी

बुजुर्गों को मिलने वाली पांच बड़ी टैक्स रियायतों के बारे में जानने के लिए आप मनी9 एप्लीकेशन को डाउनलोड करें।

क्या है मनी9 ?

मनी9 का OTT ऍप अब आप गूगल प्ले स्टोर और आईओएस पर उपलब्ध है। जहां आप 7 अलग-अलग भाषाओं में टैक्स से जुड़ी हर बात जान सकते हैं। यहां शेयर बाजार, म्यूच्यूअल फंड, प्रॉपर्टी टैक्स, आर्थिक नीतियों आदि से जुड़ी वो बातें होती हैं जो आपकी जेब आपके बजट पर असर डालती है।

अपनी फाइनेंसियल समझ को बढ़ाने के लिए आज ही मनी9 एप्लीकेशन को डाउनलोड करें। मनी9 भी कहता है- समझ है तो सहज है