home page

किसानों को मिली खुशियों की सौगात, अब सब्सिडी पर उपलब्ध हुई ये चीज

सरकार के द्वारा किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही है।
 | 
किसानों को मिली खुशियों की सौगात, अब सब्सिडी पर उपलब्ध हुई ये चीज

Farm Subsidy : सरकार के द्वारा किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही है। इन योजनाओं का उद्देश्य किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करके उनके जीवन अस्तर को बढ़ाना है।

राजस्थान, छत्तीसगढ़ सरकार के साथ ही कई राज्यों ने किसानों के हित के लिए कई बड़ी घोषणाएँ कीं। जिसके बाद अब हिमाचल प्रदेश सरकार ने किसानों के लिए एक बड़ी घोषणा की है। इसके अनुसार किसानों को सब्सिडी मिलेगी।

सरकार किसानों को इतनी सब्सिडी देगी :

राज्य सरकार बागान परिचालक और फल उत्पादकों को पैकेजिंग सामानों की खरीद के लिए 6 प्रतिशत की सब्सिडी देने जा रही है। बताएं कि यह 15 जुलाई से लागू होगा। हिमाचल प्रदेश जनसंपर्क विभाग द्वारा जारी एक बयान में, यह कहा गया था कि गुरुवार को कैबिनेट बैठक में सब्सिडी प्रदान करने का निर्णय लिया गया।

अनुदान राशि के रूप में मिलेंगे किसानों को 10 करोड़ :

एचपी हॉर्टिकल्चर उत्पादों को प्रोडक्ट मार्केटिंग एंड प्रोसेसिंग कॉर्पोरेशन के जरिए बेचे जाने वाले डिब्बों और ट्रे पर सब्सिडी दी जा रही है। इस काम के लिए एचपीएमसी को 10 करोड़ रुपये की अनुदान राशि सरकार ने उप्लब्ध कराया है। इसके साथ ही, कैबिनेट बैठक में,

यूजीसी के अनुसार, विश्वविद्यालय और कॉलेजों के शिक्षकों और शैक्षिक कर्मचारियों के लिए, वेतनमान में संशोधन करने के लिए एक प्रभावी योजना बनाने को लेकर भी मंजूरी दी गई है। इस योजना से किसानों को बहुत फायदा होगा।

सिर्फ 1 दिन बचे हैं E KYC के लिए :

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को 31 जुलाई से पहले ई केवाईसी करवाना जरूरी है। ऐसा नहीं करवाने वाले लाभार्थी को 12 वीं किस्त का लाभ नहीं दिया जाएगा।

सरकार का ई केवाईसी करवाने का मकसद अयोग्य लोगों से बचना है। इससे पहले, सरकार ने इसकी अंतिम तिथि 31 मार्च तय की थी, जिसे बाद में 31 मई और फिर 31 तक के लिए बढ़ा दिया गया है।