home page

Gold Silver Price Today : कुछ दिनों की सुस्ती के बाद फिर उछले सोने-चांदी के दाम, जानें आज के ताजे रेट्स

Gold Silver Price latest: अगर आप सोना या चांदी खरीदने की सोच रहे हैं तो आपको बता दें कि कुछ दिनों की सुस्ती के बाद इनके दाम फिर उछल गए हैं. ऐसे में खरीदारी का प्लान करने से पहले आपको आज का ताजा रेट जान लेना चाहिए.
 | 
Gold Silver Price Today : कुछ दिनों की सुस्ती के बाद फिर उछले सोने-चांदी के दाम, जानें आज के ताजे रेट्स

Gold Silver Price latest: बीच में कुछ दिनों की मंदी के बाद देश में सोने और चांदी के दाम फिर उछल गए हैं. भारतीय सर्राफा बाजारों में गुरुवार को सोने-चांदी की ज्यादा खरीदारी से उसके दाम बढ़ गए.

दिल्ली में चांदी की कीमतों (Silver Price) में 133 रुपये और सोने की कीमतों (Gold Price) में 592 रुपये का उछाल आया है. माना जा रहा है कि यह उछाल अगले कुछ दिनों तक यूं ही बना रहेगा. इसके बाद दोनों के दाम कुछ कम हो सकते हैं. 

दिल्ली में चांदी 133 रुपये तक हुई महंगी

एचडीएफसी सिक्योरिटीज (HDFC Securities) की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक दिल्ली के सर्राफा बाजारों की बात की जाए तो वहां पर चांदी के दाम (Silver Price) प्रति किलो पर 1335 रुपये तक बढ़ गए हैं. गुरुवार को दिल्ली में चांदी के दाम 56 हजार 937 रुपये प्रति किलो पर बंद हुए. जबकि पिछले कारोबारी सीजन में चांदी के दाम चांदी 55,602 रुपये प्रति किग्रा तक पहुंचे थे. 

सोने के दाम में 592 रुपये की बढ़ोतरी

दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने के दाम (Gold Price) की बात की जाए तो गुरुवार को इसकी कीमत पर 592 रुपये प्रति तोले (10 ग्राम) का उछाल देखने को मिला. गुरुवार शाम को बंद हुई दिल्ली सर्राफा मार्केट में को सोने के दाम 51,750 रुपये प्रति 10 ग्राम दर्ज हुए. पिछले कारोबारी सीजन में 10 ग्राम सोने के दाम 51,158 रुपये तक पहुंचे थे. 

सरकार ने बढ़ा दिया आयात शुल्क

बताते चलें कि देश में सोने की मांग पर कंट्रोल करने के लिए सरकार ने इसके आयात शुल्क (Gold Import Duty Hike) में 5 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है. इस बढ़ोतरी को भी सोने-चांदी की कीमतों में उछाल की वजह माना जा रहा है. सरकार ने अब सोने पर लगने वाले आयात शुल्क को 7.5 फीसदी से बढ़ाकर 12.5 फीसदी कर दिया है. माना जा रहा है कि इस कदम के बावजूद अगर सोने की मांग में कमी नहीं आती है तो सरकार आगे भी कड़े कदम उठा सकती है.

आप भी खुद चेक कर सकते हैं ताजे रेट्स

अगर आप रोजाना सोने-चांदी के ताजा रेट्स जानना चाहते हैं तो घर बैठे इस जानकारी को हासिल कर सकते हैं. इसके लिए आपको मोबाइल नंबर से 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देनी होगी. इसके तुरंत बाद आपको मोबाइल फोन पर एसएमएस आएगा, जिसमें देश में सोने-चांदी के ताजा रेट्स की जानकारी दी जाएगी.