home page

Government Scheme: महिलाओं को हर महीने मिलेगा 50 हजार का भत्ता, पढ़ें पूरी खबर

देश में अब हर महिला आत्मनिर्भर बनना चाहती है। वहीं कुछ के पति भी अपनी पत्नियों को आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं।
 | 
Government Scheme: महिलाओं को हर महीने मिलेगा 50 हजार का भत्ता, पढ़ें पूरी खबर

देश में अब हर महिला आत्मनिर्भर बनना चाहती है। वहीं कुछ के पति भी अपनी पत्नियों को आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं। अगर आप भी ऐसा चाहते हैं तो राष्ट्रीय पेंशन योजना के तहत खाता खोलकर सरकारी योजना से आत्मनिर्भर बन सकते हैं।

सरकार की इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको नेशनल पेंशन योजना से जुड़ना होगा। इस योजना में निवेश करने के बाद जब महिला 60 वर्ष को क्रॉस कर जाएगी, तो उसे प्रतिमाह ₹44,900 का पेंशन दिया जाएगा।

कैसे कर सकते है अप्लाई:

इस योजना में आप अपने सुविधा अनुसार मासिक या वार्षिक प्रणाली में पैसा जमा कर सकते है। इसके लिए आपको अपने रुपए के साथ NPS का खाता खोलना होगा। आपको बता दें कि एनपीएस का खाता 60 वर्ष की आयु के बाद परिपक्व हो जाता है।

सरकार के नए नियम के तहत यदि आप चाहते हैं तो आप अपनी पत्नी के 65 वर्ष की उम्र तक का एनपीएस खाता खुलवा सकते हैं। इस पैसे के जरिए आपका बुढापा सुख में होने वाला है, क्योंकि वह ऐसा उम्र में है जिसमें आपको पैसे की जरूरत पड़ने वाली है।

45 हजार की राशि मिलेगी:

यदि अभी आपकी पत्नी 30 वर्ष की है और हर महीने आप एनपीएस खाते में ₹5000 जमा करते हैं, तो 60 वर्ष तक 10% वार्षिक इंटरेस्ट पर यह राशि 1.12 करोड रुपए हो जाएगी।

इसमें से प्रतिमाह आपको ₹45000 के आसपास की पेंशन राशि सरकार द्वारा दी जाएगी। इससे आपका जीवन सुख में बीतेगा। इसमें आपको जीवन भर तक पेंशन देने का प्रावधान है।

केंद्र सरकार की सामाजिक सुरक्षा योजना:

एनपीएस एक केंद्र सरकार द्वारा लाई गई सामाजिक सुरक्षा योजना है। इस योजना में आपके द्वारा इन्वेस्ट किया गया फंड एक प्रोविजनल फंड मैनेजर द्वारा संचालित किया जाता है। केंद्र सरकार इस पैसे की पूरी जिम्मेदारी एक प्रोफेशनल फंड मैनेजर को देती है। ऐसे में एनपीएस में आपके पैसे को पूरी सुरक्षा में रखा जाता है।

हालांकि सरकार द्वारा आपके निवेश किए गए पैसों की तुलना में अधिक रिटर्न की गारंटी नहीं दी जाती है लेकिन इस योजना के जानकार का मानना है कि आपको 10 से 12% तक का रिटर्न मिलता ही मिलता है।