home page

रक्षाबंधन पर कर्मचारियों को देगी सरकार 3 बड़े तोहफे! सैलरी में होगी बंपर बढ़ोतरी

7th Pay Commission Latest Update: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बार फिर खुशखबरी है। इस महीने के अंत तक कर्मचारियों को 3 बड़े तोहफे (7वें वेतन आयोग) मिलने वाले हैं।
 | 
रक्षाबंधन पर कर्मचारियों को देगी सरकार 3 बड़े तोहफे! सैलरी में होगी बंपर बढ़ोतरी

7th Pay Commission Latest Update: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बार फिर खुशखबरी है। इस महीने के अंत तक कर्मचारियों को 3 बड़े तोहफे (7वें वेतन आयोग) मिलने वाले हैं। इसमें पहला तोहफा कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (डीए) को लेकर है, क्योंकि यह एक बार फिर 5 से 6 फीसदी तक बढ़ सकता है.

दूसरा तोहफा, डीए बकाया पर सरकार के साथ चल रही बातचीत पर फैसला आ सकता है। वहीं, तीसरा तोहफा प्रोविडेंट फंड (पीएफ) से जुड़ा है, जिसके तहत पीएफ खाते में ब्याज का पैसा इस महीने के अंत तक आ सकता है.

तो बढ़ेगा महंगाई भत्ता!

दरअसल, डीए में बढ़ोतरी एआईसीपीआई के आंकड़ों पर निर्भर करती है। मई 2022 में एआईसीपीआई इंडेक्स में उछाल आया था, जिसके बाद यह तय है कि सरकार महंगाई भत्ते (डीए) को 5 से 6 फीसदी तक बढ़ा सकती है, 3 नहीं। 34 प्रतिशत से 39 से 40 प्रतिशत। अगर ऐसा होता है तो केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में 27 हजार से ज्यादा का इजाफा हो सकता है।

डीए बकाया पर बातचीत का फैसला

गौरतलब है कि 18 महीने से पेंडिंग एरियर (DR) का मामला अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक पहुंच गया है, जिस पर जल्द ही फैसला लिया जा सकता है. ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों को केंद्र सरकार से पूरी उम्मीद है कि उन्हें जल्द ही महंगाई भत्ता मिल जाएगा.

आपको बता दें कि वित्त मंत्रालय ने कोविड-19 महामारी के चलते मई 2020 में 30 जून 2021 तक डीए वृद्धि पर रोक लगा दी थी। 3 अगस्त को होने वाली बैठक में इस पर चर्चा हो सकती है.

डीए बकाया पर बातचीत का फैसला

गौरतलब है कि 18 महीने से लंबित बकाया (डीआर) का मामला अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक पहुंच गया है, जिस पर जल्द ही फैसला लिया जा सकता है. ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों को केंद्र सरकार से पूरी उम्मीद है कि उन्हें जल्द ही महंगाई भत्ता मिल जाएगा.

आपको बता दें कि मई 2020 में कोविड-19 महामारी के चलते वित्त मंत्रालय ने डीए वृद्धि को 30 जून 2021 तक के लिए रोक दिया था. 3 अगस्त को होने वाली बैठक में इस पर चर्चा हो सकती है.