home page

किसानों को सरकार की सौगात, अब इस वस्तु की खरीद पर मिलेगी छूठ

केंद्र और राज्य सरकारें समय-समय पर देशवासियों के लिए कई स्कीम और योजनाएं चलाती है जिसका मकसद देशवासियों के भविष्य को उज्जवल बनाना होता है।
 | 
किसानों को सरकार की सौगात, अब इस वस्तु की खरीद पर मिलेगी छूठ

केंद्र और राज्य सरकारें समय-समय पर देशवासियों के लिए कई स्कीम और योजनाएं चलाती है जिसका मकसद देशवासियों के भविष्य को उज्जवल बनाना होता है। किसानों की आमदनी बढ़ाने और उन्हें आर्थिक रूप से सक्षम बनाने के लिए केंद्र सरकार तमाम तरह की योजनाएं चला रही है।

पिछले दिनों यूपी सरकार, राजस्थान सरकार और छत्तीसगढ़ सरकार की तरफ से किसानों के लिए कई तरह के ऐलान किए गए। इसी क्रम में अब हिमाचल प्रदेश सरकार ने भी राज्य के किसानों के लिए एक बड़ा ऐलान किया है।

मिलेगी 6% की सब्सिडी

हिमाचल प्रदेश सरकार ने बागान परिचालकों और फल उत्पादकों को पैकेजिंग सामग्री की खरीद पर 6% की सब्सिडी देने का निर्णय किया है। ये व्यवस्था 15 जुलाई से लागू हो चुकी है। किसानों को सब्सिडी देने का निर्णय कैबिनेट की बैठक में लिया गया।

बता दें यह सब्सिडी एचपी हॉर्टिकल्चर प्रोड्यूस मार्केटिंग और प्रोसेसिंग कॉरपोरेशन के माध्यम से बेचे जाने वाले कार्टन और ट्रे पर दी जाएगी। इसके लिए एचपीएमसी को 10 करोड़ का अनुदान दिया जाएगा।

इसके साथ ही कैबिनेट की बैठक में विश्वविद्यालयों और कॉलेजों के शिक्षक, श्रमिकों और शैक्षणिक कर्मचारियों के लिए यूजीसी के अनुसार वेतनमान में संशोधन की योजना लागू करने को भी मंजूरी दी गई।

31 जुलाई से पहले करवा लें केवाईसी

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का आगे लाभ लेने के लिए सभी किसानों को 31 जुलाई से पहले ही ई-केवाईसी पूरी करनी होगी। यदि किसान ऐसा नहीं करते हैं तो उन्हें 12वीं क़िस्त का लाभ नहीं मिलेगा।