home page

RBI की बैठक से पहले HDFC ने बढ़ाया RPLR, ग्राहकों को लगा झटका

एचडीएफसी बैंक ने अपनी रिटेल प्राइम लेंडिंग रेट में 25 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की है।
 | 
RBI की बैठक से पहले HDFC ने बढ़ाया RPLR, ग्राहकों को लगा झटका

एचडीएफसी बैंक ने अपनी रिटेल प्राइम लेंडिंग रेट में 25 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की है। अब एचडीएफसी के एडजेस्टेबल-रेट होम लोन की ब्याज दर बढ़ जाएगी। वहीं जिन ग्राहकों के पास पहले से होम लोन है उनकी ईएमआई पर भी बोझ बढ़ने वाला है।

बता दें यह नया फैसला 1 अगस्त से लागू होने वाला है। इससे पहले 9 जून को भी देश की सबसे बड़ी हाउसिंग फाइनेंस कंपनी एचडीएफसी ने रिटेल प्राइम लेंडिंग रेट में 50 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की थी। वही कंपनी द्वारा 1 जून को 5 बेसिस प्वाइंट का इजाफा किया गया था। यही नहीं मई में भी दो बार कंपनी द्वारा लेंडिंग रेट बढ़ाया गया था। इससे सीधा परेशानी ग्राहकों को हो रही है।

आरबीआई की बैठक से पहले बड़ा फैसला

एचडीएफसी का यह फैसला ऐसे समय में आया है जब केंद्रीय रिजर्व बैंक मौद्रिक नीति समिति की बैठक करने वाला है। अगस्त के पहले सप्ताह में होने वाली इस बैठक के दौरान महंगाई पर चर्चा होने की उम्मीद है।

ऐसी उम्मीद लगाई जा रही है कि बढ़ती महंगाई को रोकने के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया रेपो रेट में फिर से बढ़ोतरी कर सकता है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक रेपो रेट में 0.35 से लेकर 0.50 प्रतिशत की बढ़ोतरी की उम्मीद है।

सेविंग अकाउंट पर एचडीएफसी दे रहा इतना ब्याज

एचडीएफसी बैंक सेविंग अकाउंट में 5000000 तक के बैलेंस पर 3.0 प्रतिशत की ब्याज दर और 50 लाख से ज्यादा के डिपॉजिट पर 3.50 प्रतिशत की दर से ब्याज दे रहा है। बता दे बैंक आपके सेविंग अकाउंट के ब्याज को दैनिक बैलेंस के आधार पर निर्धारित करता है और तिमाही आधार पर इसका भुगतान करता है।