home page

इंधन की बढ़ती मांग के बीच अब CNG वालों को भी लगेगा झटका, इस चीज के देने होने 6 रुपए एक्स्ट्रा

देश मे लगातार मंहगाई लगातार बढ़ती जा रही है। इसी बीच अब सीएनजी की कीमत में भी बढ़ोतरी हो गई है। इससे आम जनता को महंगाई का एक और लगा है।
 | 
इंधन की बढ़ती मांग के बीच अब CNG वालों को भी लगेगा झटका, इस चीज के देने होने 6 रुपए एक्स्ट्रा

देश मे लगातार मंहगाई लगातार बढ़ती जा रही है। इसी बीच अब सीएनजी की कीमत में भी बढ़ोतरी हो गई है। इससे आम जनता को महंगाई का एक और लगा है। मुंबई शहर के गैस वितरक महानगर गैस लिमिटेड (MGL) के द्वारा CNG की कीमत में बढ़ोतरी की गई है।

इसके अलावा PNG की कीमतों में भी इजाफा किया गया है। अभी देश मे पेट्रोल और डीजल की कीमत स्थिर है लेकिन सीएनजी की कीमत में इजाफा होने से आम जनता की परेशानी बढ़ गई है। देश में कई स्थानों पर सीएनजी की किमत में बढ़ोतरी की जा रही है।

कितनी बढ़ी किमत:

महानगर गैस लिमिटेड ने सीएनजी की कीमत में ₹6 रप्रति किलोग्राम का इजाफा कर दिया है। यह किमत लागू हो गया है और लोगों को बढ़ी हुई किमत पर सीएनजी खरीदने में परेशानी हो रही है। इसके साथ ही पाइप्ड प्राकृतिक गैस (PNG) की कीमत में भी इजाफा किया गया है।

पीएनजी की कीमत में ₹4 प्रति यूनिट की बढ़ोतरी की गई है। एक महीनें में इसकी कीमत दूसरी बार बढ़ाई गई है। किमत में हुई बढ़ोतरी की मुख्य वजह अंतरराष्ट्रीय और घरेलू स्तर पर प्राकृतिक गैस की कीमतों में इजाफा होना है।

कीमतों में हो रही है लगातार बढ़ोतरी:

आपूर्तिकर्ता और वितरक औद्योगिक आपूर्ति में कई हफ्तों से बढ़ती कीमतों के कारण कटौती कर रहे हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इस साल अप्रैल के बाद से कीमतों में छठी बार कंपनी ने इजाफा किया है। एमजीएल की तरफ से आए एक बयान में कहा गया है कि

गैस की लागत में लगातार हो रही बढ़ोतरी के कारण कंपनी ने लागत की भरपाई करने के लिए यह फैसला लिया है। इसलिए अब सीएनजी की खुदरा कीमत ₹86 प्रति किलोग्राम और घरेलू पीएनजी की कीमत ₹52.50 (प्रति यूनिट) तक कर दिया गया है।

कई और स्थानों पर बधाई गई किमत:

आपको बता दें कि यूपी की राजधानी लखनऊ में भी अभी हाल में सीएनजी की कीमत में इजाफा किया गया है। ग्रीन गैस लिमिटेड (GGL) के द्वारा लखनऊ और उन्नाव में सीएनजी की कीमतों में प्रति किलो ₹5.3 की बढ़ोतरी की गई है। अभी लखनऊ में सीएनजी की कीमत ₹96.10 प्रति किलो और उन्नाव में किमत ₹97.55 प्रति किलो है। इस स्थान पर सीएनजी की कीमत लगभग पेट्रोल के बराबर हो गई है।