home page

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में करें निवेश, हर महीने होगा 5000 का फायदा

पैसे को निवेश करने से पहले आपको रिटर्न और रिस्क की पूरी जानकारी लेनी चाहिए।
 | 
पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में करें निवेश, हर महीने होगा 5000 का फायदा

पैसे को निवेश करने से पहले आपको रिटर्न और रिस्क की पूरी जानकारी लेनी चाहिए। निवेश के लिए आप एक ऐसा विकल्प चुनें जहां आपका पैसा सुरक्षित तो हो ही साथ ही आपको अच्छा रिटर्न भी मिले। क्योकि अगर आप बिना सोचे समझे पैसे को निवेश करते है तो आपको नुकसान हो सकता है.

आज इस लेख में हम आपको इसी संबंध में एक अहम जानकारी देंगे। पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम एक ऐसी सुपरहिट स्कीम है जिसमें सिर्फ एक बार आपको पैसा लगाना पड़ता है। इस स्कीम की मैच्योरिटी 5 साल होती है। 5 साल बाद आपको गारंटीड मंथली इनकम होना शुरू हो जाती है।

जॉइंट अकाउंट में मैक्सिमम 900000 रूपये तक कर सकते हैं निवेश

पोस्ट ऑफिस की मंथली सेविंग स्कीम में सिंगल और ज्वाइंट दोनों तरह से अकाउंट खुलवाया जा सकता है। आप न्यूनतम 1000 रूपये निवेश करके यह अकाउंट खोल सकते हैं। सिंगल मोड में आप मैक्सिमम इस अकाउंट में 4.5 लाख तक निवेश कर सकते हैं. वही जॉइंट खाते में निवेश की मैक्सिमम लिमिट 9 लाख रुपए है।

स्कीम के हैं कई फायदे

  • पोस्ट ऑफिस एमआईएस स्कीम में दो या तीन लोग मिलकर भी जॉइंट अकाउंट खुलवा सकते हैं।
  • ज्वाइंट अकाउंट को कभी भी सिंगल अकाउंट में ट्रांसफर किया जा सकता है। वही सिंगल अकाउंट को भी जॉइंट में कन्वर्ट किया जा सकता है।
  • इस अकाउंट के तहत होने वाली आय को हर मेंबर को बराबर दिया जाता है।
  • यदि आपका ज्वाइंट अकाउंट है और आप खाते में कुछ बदलाव कराना चाहते हैं, तो इसके लिए सभी मेंबर्स की ज्वाइंट एप्लीकेशन देनी होती है।
  • मैच्योरिटी पूरी होने पर आप इससे 5-5 साल के लिए बढ़ा सकते हैं।

इतना है ब्याज दर

पोस्ट ऑफिस की मंथली सेविंग स्कीम पर सालाना सिक्स 6.6 फीसदी ब्याज मिलता है। ब्याज का भुगतान हर महीने किया जाता है। पोस्ट ऑफिस की एमआईएस स्कीम में भारत का कोई भी नागरिक खाता खुलवा सकता है।