home page

NPS: शादीशुदा महिलाओं की लग गई लॉटरी, अब हर महीना खाते आएगी 45,000 रुपये पेंशन, जानिए सबकुछ

अगर आप शुदा हैं तो फिर यह खबर आपके लिए बहुत ही मायने रखती है, क्योंकि सरकार ने ऐसे लोगों को धांसू स्कीम शुरू कर दी है।
 | 
NPS: शादीशुदा महिलाओं की लग गई लॉटरी, अब हर महीना खाते आएगी 45,000 रुपये पेंशन, जानिए सबकुछ

अगर आप शुदा हैं तो फिर यह खबर आपके लिए बहुत ही मायने रखती है, क्योंकि सरकार ने ऐसे लोगों को धांसू स्कीम शुरू कर दी है। इस स्कीम का फायदा आप आराम से उठा सकते हैं, जिसमें थोड़ा निवेश करने की जरूरत होगी। नौकरी पेशा या अन्य वर्ग से जुड़ा व्यक्ति चाहता है कि उसकी पत्नी का भविष्य आर्थिक रूप से उज्जवल हो जाएगा, जिससे आगे जाकर पैसों की कोई दिक्कत ना आए।

आज हम ऐसी ही स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपका भविष्य आर्थिक रूप से मजबूत हो जाएगा। इसके लिए आपको बस थोड़ा निवेश करनेकी जरूरत होगी। इसके बाद आपकी पत्नी को हर महीना मोटी पेंशन मिलना शुरू हो जाएगी। इस स्कीम का नाम न्यू पेंशन सिस्टम खाता है, जिसमें आप तुरंत निवेश कर सकते हैं।

जल्द खुलवाएं अकाउंट

जल्द ही आप अपनी पत्नी के नाम पर न्यू पेंशन सिस्टम अकाउंट खोल सकते हैं। NPS अकाउंट आपकी पत्नी को 60 साल की उम्र पूरी होने पर एकमुश्त पैसा अदा करेगा। साथ ही प्रति महीने उन्हें पेंशन के रूप आमदनी भी होगी। इतना ही नहीं, NPS अकाउंट के साथ आप यह भी तय कर सकते हैं कि आपकी पत्नी को हर महीने कितनी पेंशन मिलना शुरू हो जाएगी।

वहीं, आप न्यू पेंशन सिस्ट(एनपीएस) अकाउंट में अपनी सुविधा के अनुसार हर महीने या सालाना पैसा जमा कर सकते हैं। आप सिर्फ 1,000 रुपये से भी पत्नी के नाम पर NPS अकाउंट ओपन कर सकते हैं। 60 वर्ष की उम्र में NPS अकाउंट मैच्योर हो जाता है। नए नियमों के तहत आप चाहें तो वाइफ की उम्र 65 साल होने तक भी NPS अकाउंट चला सकते हैं।

जानिए हर महीना होगी कितनी आमदनी

माना आपकी आपकी पत्नी की आयू 30 साल है और आप उनके NPS अकाउंट में हर महीने 5000 रुपये का निवेश करते हैं। अगर उन्हें निवेश पर सालाना 10 फीसदी रिटर्न मिलता है तो 60 साल की उम्र में उनके अकाउंट में कुल 1.12 करोड़ रुपये होंगे। उनको इसमें से लगभग 45 लाख रुपये मिल जाएंगे। इसके अलावा उनको हर महीने 45,000 रुपये के आसपास पेंशन मिलने लगेगी। यह पेंशन जिंदगीभर मिलेगी।

हमेशा मिलेगी पेंशन

  • उम्र- 30 साल
  • निवेश की कुल अवधि- 30 साल
  • मंथली कंट्रीब्यूशन- 5,000 रुपये
  • निवेश पर अनुमानित रिटर्न- 10 फीसदी
  • कुल पेंशन फंड- 1,11,98,471 रुपये (मैच्योरिटी पर निकाल सकते हैं रकम)
  • एन्युटी प्लान खरीदने के लिए रकम – 44,79,388 रुपये
  • अनुमानित एन्युटी रेट 8 फीसदी – 67,19,083 रुपये
  • मंथली पेंशन- 44,793 रुपये।