home page

Night Duty Allowance: रात मेंड्यूटी करने वाले कर्मचारियों के भत्ते को लेकर सरकार ने जारी किया नया आदेश, जाने क्या है अपडेट

सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है। दरअसल, सातवें केंद्रीय वेतन आयोग के लेवल 1 तक के रेलवे कर्मचारियों की रात्रि ड्यूटी भत्ते के भुगतान पर स्पष्टीकरण आदेश जारी किया गया है।
 | 
Night Duty Allowance: रात मेंड्यूटी करने वाले कर्मचारियों के भत्ते को लेकर सरकार ने जारी किया नया आदेश, जाने क्या है अपडेट

सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है। दरअसल, सातवें केंद्रीय वेतन आयोग के लेवल 1 तक के रेलवे कर्मचारियों की रात्रि ड्यूटी भत्ते के भुगतान पर स्पष्टीकरण आदेश जारी किया गया है। नया आदेश में इसके लिए नियम और शर्तें तय की गई है।

इसके अलावा मूल वेतन 45600 रूपये होने पर क्रमिक और परीक्षण विभाग के निर्देश के अनुसार रात्रि ड्यूटी भत्ते की राशि का भुगतान सुनिश्चित किया जाएगा।

रेलवे की ओर से निर्देश जारी होने के बाद दिनांक 29.09.2020 को रात्रि ड्यूटी भत्ते की पात्रता हेतु मूल वेतन सीमा को समाप्त करने के लिए संघों/संघों की मांग प्राप्त हुई है। DoP&T और MoF(DoE) के परामर्श से मामले की जांच की गई और यह निम्नानुसार निर्णय लिया गया है।

नाइट ड्यूटी एलाउंस रेल मंत्रालय के सभी पात्र अराजपत्रित कर्मचारियों को वेतन स्तर- सातवें वेतन स्तर तक प्रदान किया जा सकता है। हालांकि एनडीए की प्रति घंटा की दर से काम करने के लिए अधिकतम मूल वेतन 43600 रूपये अर्थात बोर्ड के समसंख्यक पत्र दिनांक 29. 09. 2020 द्वारा निर्धारित सीमा रूपये रहेगा।

वहीं एनडीए को अनुदान देने के लिए अन्य नियम और शर्तें अपरिवर्तित रहेंगी। इसके साथ ही यह निर्देश अंतिम रूप से 04.07.2022 अर्थात इस विषय पर वित्त मंत्रालय द्वारा अनुमोदन जारी करने की तिथि से प्रभावी होंगे। इस आदेश को रेल मंत्रालय के वित्त निदेशालय की सहमति से जारी किया जा रहा है।

बता दें नाइट ड्यूटी एलाउंस की रिकवरी का मुद्दा भी कर्मचारियों द्वारा उठाया जा रहा है। वही भत्ते की रिकवरी के मुद्दे पर बोलते हुए स्पष्ट किया गया है। इसके लिए निर्देश प्रभाव की तिथि मामले को स्पष्टीकरण के लिए वित्त मंत्रालय-व्यय विभाग के पास अलग से भेजा जाएगा जिस पर निर्देश आते ही प्रक्रिया शुरू की जाएगी।