home page

बैंको से लोन लेना अब होगा आसान, वित्त मंत्री ने बैंको को दिए ये निर्देश

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक एसबीआई सहित कई निजी बैंकों को बैंकिंग प्रक्रिया में सुधार लाने की बात कही है।
 | 
बैंको से लोन लेना अब होगा आसान, वित्त मंत्री ने बैंको को दिए ये निर्देश

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक एसबीआई सहित कई निजी बैंकों को बैंकिंग प्रक्रिया में सुधार लाने की बात कही है। उन्होंने कहा कि बैंक अपने बैंकिंग सिस्टम को और सरल बनाएं जिससे लोन लेने वाले लोगों के लिए बैंकिंग प्रक्रिया आसान हो जाए।

वित्त मंत्री ने कहा कि कई बार लोग लोन लेना चाहते हैं लेकिन जटिल प्रक्रिया के चलते लोग लोन लेने से डरते हैं और इधर-उधर से पैसा उधार लेते हैं। उन्होंने कहा कि खासतौर पर ये समस्या ग्रामीण इलाकों में आती है जहां लोग ज्यादा पढ़े लिखे नहीं हैं।

बता दे बीते दिनों उद्योग प्रतिनिधियों की वित्त मंत्री के साथ एक मीटिंग हुई थी जिसमें वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कई सुझाव दिए और दिए गए सुझाव पर अमल करने का निर्देश भी दिया। वित्त मंत्री ने कहा कि इन सुझावों पर अमल करने से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई समेत सभी बैंकों के ग्राहकों को फायदा मिलेगा।

बैंक ग्राहकों की सुविधा का रखें ध्यान

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा बैंकों को ज्यादा से ज्यादा ग्राहक अनुकूल बनने की जरूरत है। लेकिन उन्होंने यह भी कहा कि यह प्रतिकूल जोखिम लेने की सीमा तक नहीं हो। वित्त मंत्री के सुझाव पर एसबीआई के चेयरमैन दिनेश कुमार खारा ने बताया कि ग्राहकों की सुविधा के लिए बैंक में डिजिटलीकरण की प्रक्रिया बढ़ रही है। इससे ग्राहकों को बैंकिंग से जुड़ी समस्याओं से राहत मिलेगी।