home page

PM Kisan: इस दिन खाते में आएगी 12वीं क़िस्त, लाभ लेने के लिए दूर कर लें ये गलतियां

केंद्र सरकार द्वारा किसानों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की गई है।
 | 
PM Kisan: इस दिन खाते में आएगी 12वीं क़िस्त, लाभ लेने के लिए दूर कर लें ये गलतियां

केंद्र सरकार द्वारा किसानों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के तहत अब तक 11 किस्त केंद्र सरकार द्वारा किसानों के खाते में ट्रांसफर की जा चुकी हैं।

31 मई को नरेंद्र मोदी ने 10 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में 11वीं क़िस्त ट्रांसफर की थी। अब सभी किसानों को 12वीं क़िस्त का इंतजार है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक 12वीं किस्त सितंबर माह में ट्रांसफर की जा सकती है। हालांकि 12वीं क़िस्त का लाभ लेने के लिए ई-केवाईसी करवाना जरूरी था। यदि लाभार्थियों ने ई-केवाईसी नहीं करवाई है तो उन्हें 12वीं क़िस्त का लाभ नहीं मिलेगा।

ई-केवाईसी के साथ-साथ यदि आपने अपनी बैंक या अन्य जानकारी गलत दर्ज की है तो आपकी 12वीं क़िस्त रुक सकती है। यदि पीएम किसान में आपकी भी कोई जानकारी गलत हो गई है तो अब घबराने की जरूरत नहीं है। आप अपनी परेशानियों को पीएम किसान पोर्टल पर दर्ज कराकर उन्हें दूर कर सकते हैं। इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है, आप घर बैठे ये कर सकते हैं।

इस तरह करें दिक्कतें दूर

– सबसे पहले आप पीएम किसान पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। यहां दाएं साइड में फार्मर कॉर्नर पर जाएं और सबसे नीचे दी गई बॉक्स हेल्प डेस्क पर क्लिक करें।

– यदि आपको किसी समस्या को उठाना है तो आप रजिस्टर क्वेरी को चेक करें, इसके बाद अपना आधार नंबर या बैंक खाता संख्या या फिर मोबाइल नंबर डालकर गेट डीटेल्स पर क्लिक करें।

-अब आपके सामने एक पेज खुलेगा इसमें ग्रिवांस टाइप में अगर खाता संख्या सही ना हो ऑनलाइन एप्लीकेशन अप्रूवल के लिए लटका हो, क़िस्त न आई हो ,ट्रांजैक्शन फेल हो गया हो, आधार करेक्शन में दिक्कत आ रही हो, जेंडर सही भरा ना हो या अन्य कोई परेशानी हो, तो इनमें से एक विकल्प चुने।

– नीचे दिए गए बॉक्स में समस्या लिखें और इमेज को डालने के बाद सबमिट कर दें।

– अपनी एप्लीकेशन को ट्रैक करने के लिए तीसरे स्टेप पर जाएं और know the query status पर क्लिक करें

-इसके बाद अपना एप्लीकेशन नंबर या खाता संख्या डालकर अपनी शिकायत का स्टेटस देख सकते है।

# फिर भी हो समस्या तो यहां करें कॉल

# पीएम किसान टोल फ्री नंबर: 18001155266

# पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर:155261

# पीएम किसान लैंडलाइन नंबर्स: 011—23381092, 23382401

# पीएम किसान की नई हेल्पलाइन: 011-24300606

# पीएम किसान की एक और हेल्पलाइन है: 0120-6025109

# ई-मेल आईडी: pmkisan-ict@gov.in