home page

PM Kisan Yojana: ई-केवाईसी की आखिरी तारीख खत्म, जानिए कब आएगी 12वीं किस्त खाते में

PM Kisan Yojana : पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत ई-केवाईसी पूरा करने की तारीख खत्म हो गई है।
 | 
PM Kisan Yojana: ई-केवाईसी की आखिरी तारीख खत्म, जानिए कब आएगी 12वीं किस्त खाते में

PM Kisan Yojana : पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत ई-केवाईसी पूरा करने की तारीख खत्म हो गई है। अगर आपने अब तक ई-केवाईसी नहीं कराया है तो पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त आपके खाते में नहीं आ सकती है.

क्योंकि सरकार ने पहले ही स्पष्ट कर दिया था कि योजना का लाभ लेने वाले सभी किसानों के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य है।

दरअसल, पीएम किसान योजना के तहत ई-केवाईसी की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2022 रखी गई थी, जो अब खत्म हो गई है। यानी अब किसान ई-केवाईसी नहीं कर पाएंगे। ऐसे में सवाल यह भी है कि क्या पीएम किसान योजना के तहत किसानों के खातों में ई-केवाईसी के लिए नई तारीख दी जाएगी? जिस पर अभी तक कोई जानकारी नहीं दी गई है।

कब आएगी पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त

अभी तक केंद्र सरकार इस योजना के तहत सभी पात्र किसानों के खाते में 11वीं किस्त भेज चुकी है, लेकिन 12वीं किस्त का इंतजार किया जा रहा है. कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो मोदी सरकार अगस्त के आखिरी हफ्ते से नवंबर के बीच कभी भी किसानों के खाते में 12वीं किस्त की राशि जारी कर सकती है. हालांकि अभी तक इस पर सरकार की ओर से कोई बयान नहीं आया है।

स्टेटस कैसे चेक करें

वहीं पीएम किसान योजना के तहत स्टेटस चेक कर 12वीं किस्त खाते में आने की जानकारी भी ले सकते हैं. स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको pmkisan.gov.in पर जाना होगा। यहां आप पूर्व कोने के नीचे लाभार्थी स्थिति विकल्प पर क्लिक कर सकते हैं और नए पृष्ठ पर आप पंजीकरण संख्या या मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड भरकर पूरा विवरण प्राप्त कर सकते हैं।

यहां आपको पता चल जाएगा कि आपको योजना की अगली किस्त कब मिलेगी।

गौरतलब है कि पीएम किसान योजना के तहत किसानों के खाते में एक साल में 6000 रुपये भेजे जाते हैं। यह 6000 रुपये हर चार महीने के अंतराल पर 2000-2000 रुपये की तीन किस्तों में भेजे जाते हैं।