home page

PMKMY: किसानों का बुढ़ापा कटेगा अच्छा, सरकार हर महीना देगी इतने हजार रुपये, फटाफट करें आवेदन

मोदी सरकार की ओर से अब कई जनकल्याणकारी योजनाएं ऐसी हैं, जो गरीबों के लिए डूबते के लिए तिनका बनी हुई हैं।
 | 
PMKMY: किसानों का बुढ़ापा कटेगा अच्छा, सरकार हर महीना देगी इतने हजार रुपये, फटाफट करें आवेदन

मोदी सरकार की ओर से अब कई जनकल्याणकारी योजनाएं ऐसी हैं, जो गरीबों के लिए डूबते के लिए तिनका बनी हुई हैं। इस बीच अगर आप लघु-सीमांत श्रेणी के किसान हैं तो फिर यह खबर आपकी मौज करने वाली है। केंद्र सरकार की ओर से अब एक ऐसी स्कीम चलाई गई है, जिससे किसान मालामाल हो उठेंगे।

इस स्कीम से जुड़ने के लिए आपको थोड़ा निवेश करने की जरूरत होगी, जिसके बाद हर महीना 3,000 रुपये पेंशन दी जाएगी। सरकार की इस स्कीम का नाम पीएम किसान मानधन योजना है, जिससे लोगों की मौज आने जा रही है। इस योजना का फायदा लेने के लिए सरकार की ओर से कुछ शर्तें रखी गई हैं, जिनका पालन करना जरूरी होगा।

सबसे पहले आपका नाम पीएम किसान सम्मान निधि से लिंक होना जरूरी है। फिर लाभार्थी की उम्र कम से कम साठ वर्ष होनी आवश्यक है।

किसानों के खाते में आ चुकी हैं इतनी किस्तें

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभार्थियों को अब तक 11 किस्तों का फायदा मिल चुका है। अगर इस वित्त वर्ष की बात करें तो अगस्त-नवंबर की किस्त अब तक 10,33,65,662 किसानों के खातों में भेजी जा चुकी है। वहीं अप्रैल-जुलाई की किस्त के रूप में 11,09,32,044 किसान परिवार लाभान्वित हो चुके हैं। अब अगली(12) वीं किस्त सितंबर के आखिर तक आने की उम्मीद जताई जा रही है।

अब अगर आपके फायदे की बात करें, तो जिसमें आप आसानी से 1 रुपए खर्च किए बिना भी 3,000 रुपए महीना कमा सकते हैं। इसके लिए आपको कोई दस्तावेज भी नहीं देना पड़ेगा। इस योजना के तहत आपको 60 की उम्र के बाद हर महीने 3000 रुपए पेंशन की मिलती रहेगी। इस हिसाब से हर साल खाते में 36,000 रुपये आएंगे।

यूं करें अप्लाई

# सबसे पहले अपने नज़दीकी जन सेवा केंद्र (CSC ) में जाएं अगर आप पीएम किसान के लाभार्थी नहीं हैं, तो अपने सभी दस्तावेज़ों को यहां देना होगा और ग्राम स्तर उद्यमी को एक निश्चित राशि का भुगतान करना होगा।

# फिर वह आधार कार्ड को आपके आवेदन पत्र से जोड़ेगा और व्यक्तिगत व बैंक विवरण भरेगा।

# इसके बाद सब्सक्रइबर की आयु के अनुसार देय मासिक अंशदान की ऑटो गणना की जाएगी।

# नामांकन सह ऑटो डेबिट जनादेश प्रपत्र प्रिंट किया जाएगा और यहां आपको हस्ताक्षर करना पड़ेगा।

# किसान पेंशन खाता संख्या के साथ किसान कार्ड मिल जाएगा।