home page

PMKSN: मोदी सरकार ने बरसात में किसानों के लिए कर दिया बड़ा ऐलान, अब किस्त की राशि में हुई छप्परफाड़ बढ़ोतरी, जानें डिटेल

अगर आपका नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना से रजिस्टर्ड है तो फिर अब आपकी मौज होने जा रही है।
 | 
PMKSN: मोदी सरकार ने बरसात में किसानों के लिए कर दिया बड़ा ऐलान, अब किस्त की राशि में हुई छप्परफाड़ बढ़ोतरी, जानें डिटेल

अगर आपका नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना से रजिस्टर्ड है तो फिर अब आपकी मौज होने जा रही है। केंद्र की मोदी सरकार किसानों की किस्त की राशि में छप्परफाड़ बढ़ोतरी करने जा रही है। माना जा रहा है कि अब जल्द ही किसी भी दिन सरकार इस योजना की अगली किस्त की राशि की राशि में 2,000 रुपये की बढ़ोतरी कर सकती है।

इस बढ़त के बाद किस्त की राशि बढ़कर 4,000 रुपये हो जाएगी। बरसात के मौसम में यह बढ़ी बढ़त मानी जाएगी। सरकार ने अभी आधिकारिक तौर पर तो किस्त की राशि बढ़ाने की घोषणा नहीं की है, लेकिन तमाम मीडिया की खबरों में यह दावा किया जा रहा है। सरकार के इस फैसले के बाद हर साल 4,000 रुपये की तीन किस्तों में 12,000 रुपये आने शुरू हो जाएंगे।

अब तक खाते में आ चुकी हैं इतनी किस्तें

मोदी सरकार किसानों के खाते में अब तक 2,000 रुपये की 11 किस्त भेज चुकी हैं, जिससे अब 22,000 रुपये मिल चुके हैं। सरकार अब 4,000 रुपये की तीन किस्तों में हर साल 12,000 रुपये भेजेगी, जो राशि बढ़कर दोगुनी हो जाएगी। इससे पहले 2,000 रुपये की तीन किस्तों में प्रति साल 6,000 खाते में डालती है।

लिस्ट में यूं चेक करें अपना नाम 

  • सबसे पहले प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
  • यहां पर farmer corner पर क्लिक करें।
  • ऐसा करने पर नया पेज ओपन होगा।
  • यहां beneficiary list ऑप्शन को सेलेक्‍ट करें।
  • अब फॉर्म खुलेगा. इसमें पहले राज्‍य, फिर जिला, ब्‍लॉक और गांव का नाम चुनें।
  • मांगी गई सभी जानकारी को भरने के बाद get report पर क्लिक करें।
  • ऐसा करते ही आपके सामने आपके गांव के पीएम किसान योजना के लाभार्थियों की लिस्‍ट खुल जाएगी।

जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार अब पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के खाते में 2,000 रुपये की किस्तें भेज चुकी है। मोदी सरकार सालाना 2,000 रुपये की 3 किस्तों में 6,000 रुपये खाते में ट्रांसफर करती है। इसके बाद आपको ‘Submit’ के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।