home page

18 से 40 साल के लोगों की हुई मौज, हर महीने मिलेंगे 3000 रूपये

सरकार की कुछ मुख्य योजनाओं में मनरेगा, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना के अलावा उज्जवला योजना भी प्रमुख है।
 | 
18 से 40 साल के लोगों की हुई मौज, हर महीने मिलेंगे 3000 रूपये

केंद्र सरकार समय-समय पर लोगों के लिए कई जनकल्याणकारी योजनाएं चलाती है जिसका मकसद लोगों के भविष्य को उज्जवल बनाना होता है। सरकार की कुछ मुख्य योजनाओं में मनरेगा, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना के अलावा उज्जवला योजना भी प्रमुख है।

आज इस लेख में हम आपको सरकार की एक ऐसी ही योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका नाम प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना है।

क्या है पीएम श्रम योगी मानधन योजना?

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना एक सरकारी योजना है जो वृद्धावस्था में असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने का काम करती है। योजना केवल उन लोगों के लिए है जो असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं और जो पेंशन या पीएफ जैसी सामाजिक सुरक्षा का लाभ नहीं ले पाते।

# विशेष रूप से इस योजना में मजदूरों,रेल पटरी वालों और मेहनती मजदूरी कर रोजी-रोटी कमाने वालों को पेंशन की सुविधा प्रदान करती है।

# इस योजना में आवेदन के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

# इस योजना के तहत 60 साल के बाद पेंशन का प्रावधान है।

# जिन लोगों की मासिक आय 15000 रूपये से कम है वे इस योजना के लिए पात्र है

# प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के तहत 3000 रूपये की पेंशन मिलती है।

# इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको नजदीकी बैंक जाना होगा और तो वहां जाकर फॉर्म भरना होगा।

बता दें इस योजना के तहत पेंशन खाते में शामिल होने वाले व्यक्ति द्वारा जितनी राशि जमा की जाती है उतनी ही राशि भारत सरकार द्वारा खाते में जमा की जाती है। खाताधारक की उम्र 60 साल होने के बाद पेंशन का प्रावधान है।