home page

Positive Pay System: आज से BOB में बदल गया लेन-देन का नियम, 2 करोड़ ग्राहकों पर होगा सीधा असर

बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहकों के लिए एक जरूरी खबर है। दरअसल, आज यानी 1 अगस्त से बैंक ऑफ बड़ौदा में चेक संबंधी नियमों में बदलाव होने जा रहा है।
 | 
Positive Pay System: आज से BOB में बदल गया लेन-देन का नियम, 2 करोड़ ग्राहकों पर होगा सीधा असर

बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहकों के लिए एक जरूरी खबर है। दरअसल, आज यानी 1 अगस्त से बैंक ऑफ बड़ौदा में चेक संबंधी नियमों में बदलाव होने जा रहा है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गाइडलाइन के मुताबिक बैंक में चेक से भुगतान करने पर पॉजिटिव पे सिस्टम लागू कर दिया है। अब ग्राहकों को 500000 या इससे ज्यादा की रकम वाले चेक पर बैंक को वेरिफिकेशन देना होगा।

डिजिटली करना होगा कन्फर्म

बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने ग्राहकों के लिए एक ट्वीट करते हुए जानकारी दी कि बैंकिंग सेफ्टी के लिए BOB प्रतिबद्ध है। बैंक ने कहा कि पॉजिटिव पे सिस्टम से वे ग्राहकों को किसी भी प्रकार के चेक फ्रॉड से सुरक्षित रखना चाहते हैं। बैंक में अब 1 अगस्त के बाद 500000 रूपये या इससे अधिक के चेक के लिए ग्राहकों को डिजिटल कंफर्म करना होगा ताकि उनके साथ किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी ना हो पाए।

वापस किया जा सकता है चेक

बता दें बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहकों को अब किसी को भी चेक सौंपने से पहले इसकी जानकारी डिजिटली देनी होगी ताकि बैंक बिना किसी पुष्टिकरण कॉल के 500000 रूपये के चेक को भुगतान के लिए आगे बढ़ा सके। आरबीआई की गाइडलाइन के मुताबिक यदि ग्राहक डिजिटली कंफर्म नहीं करता है तो चेक को वापस भी किया जा सकता है।

क्या है पॉजिटिव पे सिस्टम

पॉजिटिव पे सिस्टम के अंतर्गत निर्धारित रकम से ज्यादा वाले चेक की जानकारी ग्राहकों को बैंक को पहले से देनी होती है। बैंक चेक का पेमेंट करने से पहले चेक की डिटेल के बारे में दी गई जानकारी को क्रॉस चेक करता है जिससे किसी भी तरह का फ्रॉड ना हो।

पॉजिटिव पे सिस्टम लागू होने के बाद चेक जारी करने वाले व्यक्ति को एसएमएस, इंटरनेट बैंकिंग, एटीएम या मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से चेक की डेट, बेनेफिशरी का नाम, अकाउंट नंबर, कुल अमाउंट, ट्रांजैक्शन कोड और चेक नंबर की जानकारी बैंक को पहले देनी होगी। बैंक बेनेफिशरी को पेमेंट करने से पहले इन जानकारियों को क्रॉस चेक करेगा जिसके बाद ही पेमेंट की जाएगी। यदि cross-check में वेरिफिकेशन गलत पाया जाता है तो बैंक चेक रिजेक्ट कर सकता है।

इन बैंकों में पहले से लागू है पॉजिटिव पे सिस्टम

बैंक ऑफ बड़ौदा से पहले कई बैंक पॉजिटिव पे सिस्टम को लागू कर चुके हैं। इसमें स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, आईसीआईसीआई बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, एक्सिस बैंक और एचडीएफसी बैंक शामिल हैं. अब इस सूची में बैंक ऑफ बड़ौदा का नाम भी जुड़ गया है।