home page

Post Offfice Scheme: शादीशुदा दंपति खुलवाएं ये अकाउंट, हर महीने मिलेंगे 4950 रूपये

पोस्ट ऑफिस की मंथली सेविंग योजना एक ऐसी सुपरहिट छोटी बचत योजना है।
 | 
Post Offfice Scheme: शादीशुदा दंपति खुलवाएं ये अकाउंट, हर महीने मिलेंगे 4950 रूपये

केंद्र सरकार समय-समय पर देशवासियों के लिए कई योजनाएं लेकर आती है जिसका मकसद उनके भविष्य को उज्जवल बनाना होता है। समय-समय पर सरकारी और प्राइवेट बैंक भी खाता धारकों के लिए कई तरह की योजनाएं लेकर आते हैं।

जिससे उनका भविष्य उज्जवल हो सके। निवेश के लिए पोस्ट ऑफिस की योजनाओं को सबसे बेहतर कहा जाता है क्योंकि उसमें ना तो रिस्क होता है और रिटर्न भी अच्छा मिलता है।

कोरोना और रूस-यूक्रेन के युद्ध के चलते शेयर मार्केट में जबरदस्त उतार-चढ़ाव देखने को मिला है जिसके चलते निवेशक अब शेयर मार्केट में पैसा लगाने से डर रहे।

आज इस लेख में हम आपको पोस्ट ऑफिस की MIS योजना के बारे में बता रहे हैं जिसमें आपका पैसा सुरक्षित तो है ही साथ ही आपको अच्छा रिटर्न भी मिलेगा।

जानिए पोस्ट ऑफिस की योजना के बारे में :

पोस्ट ऑफिस की मंथली सेविंग योजना एक ऐसी सुपरहिट छोटी बचत योजना है जिसमें आपको केवल एक बार पैसा जमा करना होता है। इस खाते की परिपक्वता अवधि केवल 5 वर्ष है।

यानी 5 साल बाद आपको गारंटीड मंथली इनकम मिलना शुरू हो जाएगी। डाकघर एमआईएस योजना में एकल और संयुक्त दोनों खाते खोले जा सकते हैं। इसमें न्यूनतम 1000 रूपये की राशि के साथ खाता खोला जा सकता है।

आप एकल खाते में अधिकतम 4.5 लाख रूपये जबकि जॉइंट खाते में 9 लाख रूपये तक जमा कर सकते हैं।

इतना है ब्याज दर :

इंडियन पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक मासिक आय योजना पर सालाना सिक्स 6.6% ब्याज मिल रहा है। इस ब्याज का भुगतान हर महीने किया जाता है।

मेच्योर होने से पहले भी ब्रेक कर सकते हैं एकाउंट :

डाकघर एमआईएस योजना की परिपक्वता अवधि 5 वर्ष है। हालांकि इसेसमय से पहले भी बंद किया जा सकता है। यदि आप जमा करने की तारीख से 1 वर्ष पूरा होने के बाद पैसा निकालते हैं ।

तो इस योजना के नियमों के अनुसार, अगर 1 साल से 3 साल के बीच पैसा निकाला जाता है तो जमा राशि का 2% काटा जाएगा। यदि आप खाता खोलने के 3 साल बाद मैच्योरिटी से पहले किसी भी समय पैसा निकालते हैं तो आपकी राशि का 1% काटकर पैसा वापस कर दिया जाएगा।