home page

RATION CARD: सरकार ने गरीबों के लिए कर दिया बड़ा ऐलान, अब राशन कार्डधारकों को फ्री मिलने जा रहे तीन गैस सिलेंडर

केंद्र व राज्य सरकारें कोरोना वायरस संक्रमण काल से ही राशन कार्डधारकों पर मेहरबान हैं, जिसके चलते लोगों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है।
 | 
RATION CARD: सरकार ने गरीबों के लिए कर दिया बड़ा ऐलान, अब राशन कार्डधारकों को फ्री मिलने जा रहे तीन गैस सिलेंडर

केंद्र व राज्य सरकारें कोरोना वायरस संक्रमण काल से ही राशन कार्डधारकों पर मेहरबान हैं, जिसके चलते लोगों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। अब अगर आप एलपीजी सिलेंडर की महंगाई से परेशान हैं तो फिर अब टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। इन दिनों सरकार राशन कार्डधारकों को तीन गैस सिलेंडर फ्री में दे रही है, जिसका ऐलान कुछ दिन पहले ही किया गया है।

आप भी सालाना तीन गैस सिलेंडर फ्री लेकर आर्थिक फायदा उठा सकते हैं। सिलेंडरों का फायदा लेने के लिए कुछ जरूरी शर्तें तय की गई हैं, जिनका पालन करना जरूरी है। इसके लिए सबसे पहले तो आप उत्तराखंड राज्य के निवासी होने जरूरी हैं। इतना ही नहीं अंत्योदय कार्ड होने पर ही सालाना तीन सिलेंडरों को लाभ मुफ्त में दिया जाएगा।

धामी सरकार देगी सालाना तीन गैस सिलेंडर

अगर आप उत्तराखंड के निवासी और अंत्योदय कार्डधारक हैं तो फिर धामी सरकार ने आपकी बल्ले-बल्ले कर दी है। पुष्कर सिंह धामी सरकार ने तीन गैस सिलेंडर फ्री देने की घोषणा कर चुकी है। इस योजना से सरकार पर करीब 55 करोड़ रुपये का भार बढ़ जाएगा।

# फ्री सिलेंडर लेने के लिए जानिए जरूरी शर्तें

# लाभार्थी का उत्तराखंड का निवासी होना अनिवार्य है।

# साथ ही पात्र लाभार्थी अंत्योदय राशन कार्ड धारक होना चाहिए।

# अंत्योदय राशन कार्ड धारक को गैस कनेक्शन कार्ड से जोड़ना होगा।

ऐसे मिलेंगे मुफ्त गैस सिलेंडर

अगर आप उत्तराखंड सरकार के जरिए चलाई जा रही योजना का फायदा उठाना चाहते हैं तो आधार कार्ड अंत्योदय कार्ड से लिंक होना चाहिए। अगर दोनों लिंक नहीं है तो सरकार की मुफ्त गैस सिलेंडर की योजना से वंचित रह सकते हैं।

राज्य सरकार ने अंत्योदय उपभोक्ता सूची की जिलेवार सूची तैयार कर स्थानीय गैस एजेंसियों को भेज दी है। इसलिए अंत्योदय कार्ड धारकों के राशन कार्ड धारकों को इसे अपने गैस कनेक्शन से जोड़ना होगा।