home page

रेलवे जल्द देगा प्रीमियम तत्काल सुविधा! जानिए यात्रियों पर क्या होगा असर

Indian Railway: भारतीय रेलवे अपने यात्रियों को कई तरह की सुविधाएं देता रहता है ताकि उन्हें ट्रेन का टिकट लेने में कोई परेशानी न हो।
 | 
रेलवे जल्द देगा प्रीमियम तत्काल सुविधा! जानिए यात्रियों पर क्या होगा असर

Indian Railway: भारतीय रेलवे अपने यात्रियों को कई तरह की सुविधाएं देता रहता है ताकि उन्हें ट्रेन का टिकट लेने में कोई परेशानी न हो। अब रेलवे अपने यात्रियों के लिए प्रीमियम तत्काल टिकट की सुविधा शुरू करने जा रहा है. इससे लोगों को टिकट लेने में आसानी होगी। प्रीमियम तत्काल टिकट में यात्रियों को अतिरिक्त पैसे देकर कन्फर्म टिकट की सुविधा मिलती है।

यात्रियों को होगा फायदा

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, रेलवे ने 80 ट्रेनों में प्रीमियम तत्काल सुविधा शुरू की है. इसके बाद अब वह अन्य ट्रेनों में भी यह सुविधा शुरू करने जा रहे हैं। रेलवे के इस कदम से यात्रियों को ट्रेन में कंफर्म टिकट मिलने की संभावना बढ़ जाएगी।

इसके साथ ही रेलवे को अधिक राजस्व का भी लाभ मिलेगा।गौरतलब है कि वित्त वर्ष 2020-2021 में रेलवे ने प्रीमियम तत्काल के जरिए करीब 500 करोड़ रुपये का राजस्व अर्जित किया था, लेकिन कोरोना महामारी के बाद रेलवे ने इस सुविधा को बंद कर दिया था. अब इस बार फिर से रेलवे इस सुविधा को बहाल करने की योजना बना रहा है।

प्रीमियम तत्काल सुविधा क्या है?

प्रीमियम तत्काल का नाम सुनते ही सबसे पहले दिमाग में यही आता है कि यह प्रीमियम तत्काल क्या है? प्रीमियम तत्काल और तत्काल दोनों ही लगभग एक ही तरह की सुविधा है लेकिन प्रीमियम तत्काल में नागरिकों को प्रीमियम तत्काल का गतिशील किराया देना पड़ता है। जैसे ही ट्रेन में टिकट भरा जाता है, प्रीमियम तत्काल किराया भी बढ़ जाता है।

अगर ट्रेन में सीट खाली है तो उसका किराया भी कम होगा। तत्काल और प्रीमियम तत्काल (रेलवे आरक्षण सुविधा) दोनों का आरक्षण एक ही तरह से और एक ही समय पर किया जाता है लेकिन, दोनों के बीच केवल कीमत का अंतर है।