home page

Ration Card: राशन कार्डधारकों को लगा तगड़ा झटका, सरकार ने लिस्ट से करोड़ों लोगों का पत्ता कर दिया साफ, जानिए डिटेल

केंद्र व राज्य सरकारों ने कोरोना वायरस के समय से ही फ्री राशन देकर लोगों की बड़ी मदद करने का काम किया है।
 | 
Ration Card: राशन कार्डधारकों को लगा तगड़ा झटका, सरकार ने लिस्ट से करोड़ों लोगों का पत्ता कर दिया साफ, जानिए डिटेल

केंद्र व राज्य सरकारों ने कोरोना वायरस के समय से ही फ्री राशन देकर लोगों की बड़ी मदद करने का काम किया है। इस बीच अगर आपका राशन कार्ड बना हुआ है तो फिर यह खबर आपके लिए बहुत ही कीमती साबित होने जा रही है।

सरकार ने पिछले कुछ दिनों में करीब दो करोड़ से ज्यादा कार्ड रद्द कर दिए हैं। इसकी वजह है की काफी संख्या में अपात्र लोग फ्री राशन का फायदा ले रहे थे। सरकार ने यह जानकारी संसद में दी है। अपात्रों की जांच कर कार्ड करना रद्द करना बड़ी उपलब्धि माना जा रहा है।

जानिए यूपी में कितने कार्ड हुए रद्द

केंद्रीय राज्यमंत्री के मुताबिक देशभर में 2017 से लेकर 20-21 तक प‍िछले पांच साल में फर्जी, अपात्र और जाली कुल 2 करोड़ 41 लाख राशन कार्ड रद् किए जा चुके हैं। उन्‍होंने बताया क‍ि अकेले बिहार राज्‍य में सात लाख 10 हजार राशन कार्ड रद्द हो चुके हैं।

साध्वी निरंजन ज्योति के मुताबिक, बिहार में 2018 में 2.18 लाख, 2019 में 3.92 लाख, 2020 में 99,404 कुल 7 लाख 10 हजार राशन कार्ड निरस्त किए गए हैं। यूपी में सबसे अधिक 1.42 करोड़ राशन कार्ड रद्द क‍िए गए हैं। इसके अलावा महाराष्ट्र राज्‍य में 21.03 लाख राशन कार्ड को कैंसल क‍िया गया है।

सोशल मीडिया पर वायरल हुई खबर

सबसे पहले यूपी में राशन कार्ड धारकों के कार्ड सरेंडर करने की खबर सोशल मीड‍िया खूब वायरल हो गई थी। खबर के मुताबिक, अपात्र राशन कार्ड धारकों को तहसील पर जाकर राशन कार्ड सरेंडर करना है। वरना सरकार की ओर से उनसे राशन की वसूली की जाएगी।

हालांक‍ि बाद में सरकार की तरफ से इस पर स्‍पष्‍टीकरण देते हुए बताया गया क‍ि यूपी की योगी सरकार ने ऐसा कोई भी न‍ियम नहीं बनाया है।

वहीं, यूपी सरकार की ओर से जारी आदेश के मुताबिक, अपात्र लोगों का राशन कार्ड की ल‍िस्‍ट से नाम काटा जाएगा और केवल जरूरतमंदों को ही फ्री राशन का फायदा दिया जाएगा। इसकी शुरुआत यूपी के अलग-अलग ज‍िलों से हो चुकी है। दरअसल, साल 2011 की जनगणना के अनुसार सरकार का राशन कार्ड बनाने का लक्ष्य पूरा हो चुका है, ऐसे में नए राशन कार्ड नहीं बनाए जा सकते।