home page

Ration Card Rules: घर में मौजूद हैं ये सुख-सुविधाएं, तो भूल जाएं फ्री राशन, जानें क्या है लेटेस्ट रूल

सोशल मीडिया के जरिए राशन कार्ड को लेकर हाल के दिनों में कई तरह की खबरें फैली हैं। इसमें अपात्र लोगों से वसूली की बात भी कही जा रही है।
 | 
Ration Card Rules: घर में मौजूद हैं ये सुख-सुविधाएं, तो भूल जाएं फ्री राशन, जानें क्या है लेटेस्ट रूल

सोशल मीडिया के जरिए राशन कार्ड को लेकर हाल के दिनों में कई तरह की खबरें फैली हैं। इसमें अपात्र लोगों से वसूली की बात भी कही जा रही है। इसके चलते राशन कार्ड धारकों के मन में डर बैठ गया है।

कई पात्र कार्ड धारक तो इस बात से कंफ्यूज हैं कि आखिर राशन लेने के लिए पात्रता के नियम क्या है और किन परिस्थितियों में उनका कार्ड निरस्त हो जाएगा? यदि आप भी राशन कार्ड धारक हैं तो ये खबर आपके काम की है।

आज इस लेख में हम आपको बताएंगे कि किन परिस्थितियों में आपका राशन कार्ड सरेंडर हो जाएगा।

बता दें केंद्र सरकार ने कोरोनावायरस के दौरान आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए फ्री राशन योजना की शुरुआत की थी। इसके तहत लोगों को गेहूं, चावल, दाल, चीनी आदि मुहैया कराया जाता है। लेकिन जब रिकॉर्ड सामने आया तो सरकार ने पाया कि कई अपात्र लोग भी इस योजना का लाभ उठा रहे हैं।

सरकार अब ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त हो गई है और उन्हें चिन्हित कर राशन कार्ड की सूची से बाहर कर रही है। हालांकि सरकार ने फिलहाल इस पर कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है। लेकिन यदि आप राशन कार्ड से राशन लेते हैं तो इसकी पात्रता जरूर जान लें।

क्या है नियम

फ्री राशन योजना के तहत यदि राशन कार्ड धारक के पास खुद की आय से अर्जित 100 वर्ग मीटर का प्लॉट, फ्लैट या मकान ,चार पहिया गाड़ी, ट्रैक्टर, शस्त्र लाइसेंस है या फिर गांव में 200000 रूपये और शहर में 300000 रूपये साल से अधिक पारिवारिक इनकम है तो आप फ्री राशन के लिए पात्र नही है।

ऐसी स्थिति में कार्ड धारकों को तत्काल तहसील और डीएसओ कार्यालय में राशन कार्ड सरेंडर करना होगा।

सोशल मीडिया के जरिए पकड़ा तूल

हाल के दिनों में सोशल मीडिया के जरिए राशन कार्ड को लेकर एक खबर सभी के जुबान पर रटी रही कि सरकार अपात्र कार्ड धारकों से वसूली करेगी। इस पर सरकार ने अपना रुख स्पष्ट करते हुए कहा कि सरकार की तरफ से वसूली को लेकर कोई आदेश जारी नहीं किया गया है।