home page

Ration Card : सरकार ने किया ऐसा ऐलान कि खुशी से झूमे उठे कार्डधारक, जाने लें क्या है खबर

योगी सरकार समय-समय पर प्रदेशवासियों के लिए कई ऐसी योजनाएं और स्कीम्स लेकर आती है जिनका एकमात्र मकसद उनके भविष्य को उज्जवल बनाना होता है।
 | 
Ration Card : सरकार ने किया ऐसा ऐलान कि खुशी से झूमे उठे कार्डधारक, जाने लें क्या है खबर

योगी सरकार समय-समय पर प्रदेशवासियों के लिए कई ऐसी योजनाएं और स्कीम्स लेकर आती है जिनका एकमात्र मकसद उनके भविष्य को उज्जवल बनाना होता है। लोगों के हित को ध्यान में रखते हुए योगी सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल के 100 दिन पूरे होने पर राशन कार्ड धारकों के लिए एक बड़ा ऐलान किया है।

दरअसल, सरकार की ओर से दिए जाने वाले मुफ्त राशन की अवधि योगी सरकार ने 3 महीने के लिए बढ़ा दी है। इसका सीधा लाभ प्रदेश के 15 करोड़ राशन कार्डधारकों को मिलेगा।

कार्ड धारकों के लिए 35 किलो राशन का प्रावधान

यूपी की जनता के लिए सरकार ने अंतोदय योजना के तहत 30 जून तक मुफ्त राशन देने का ऐलान किया था। इसकी अवधि अब सरकार ने 3 माह के लिए बढ़ा दी है। इस योजना के तहत कार्ड धारकों को 35 किलो राशन दिया जाता है।

राशन में गेहूं, चावल, चीनी, दाल और नमक आदि होता है। राज्य सरकार की इस योजना के अलावा उत्तर प्रदेश में पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत भी मुफ्त राशन लोगों को दिया जा रहा है।

केंद्र और राज्य सरकारों ने कोरोना काल के दौरान फ्री राशन योजना की शुरुआत की थी। इसका उद्देश्य ये है कि देश में कोई भी व्यक्ति गरीबी की वजह से भूखा पेट ना सोए। बता दें केंद्र सरकार ने भी फ्री राशन योजना की अवधि को 3 माह तक बढ़ा दिया है। यानी अब सितंबर तक लोगों को फ्री राशन योजना का लाभ मिलेगा।