home page

Ration Card Update: राशनकार्ड धारको के लिए अच्छी खबर, नहीं होगा कार्ड सरेंडर

पिछले कुछ समय से राशन कार्ड धारकों के लिए एक से बढ़कर एक अपडेट सामने आ रहे है।
 | 
Ration Card Update: राशनकार्ड धारको के लिए अच्छी खबर, नहीं होगा कार्ड सरेंडर

पिछले कुछ समय से राशन कार्ड धारकों के लिए एक से बढ़कर एक अपडेट सामने आ रहे है। कहीं राशन कार्ड सरेंडर की बात कही जा रही है तो कहीं गेहूं के बदले चावल दिए जाने की बात की जा रही है। इस सब के चलते राशन कार्ड धारक काफी परेशान है।

जैसे ही इस मामले ने तूल पकड़ा तो उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने इस पर अपना रुख स्पष्ट किया है। योगी सरकार ने इसका जवाब देते हुए कहा कि सरकार बस राशन कार्ड धारको की जांच कर रही है सरेंडर और वसूली जैसा कोई एक्शन फिलहाल नहीं लिया जा रहा है।

बता दें यूपी सरकार प्रदेश में सर्वे करने जा रही है की राशन कार्ड होल्डर कितना राशन ले रहे है और वे उसके पात्र है या नहीं। वही, साल 2011 के बाद जनगणना नहीं हुई है इसके चलते कई पात्र लोग भी सरकार की फ्री राशन योजना का लाभ नहीं ले पा रहे हैं।

ऐसे लोग जो सरकार की मुफ्त राशन योजना का गलत तरीके से लाभ ले रहे थे सरकार उनका नाम काट रही है। योगी सरकार चाहती है कि जरूरतमंद लोगों को फ्री राशन मिले न कि जो लोग सक्षम है वह गलत तरीके से इसका लाभ लें।

हो सकती है कानूनी कार्रवाई

हालांकि सरकार की तरफ से अभी कोई ऐसा आदेश नहीं दिया गया है लेकिन फिर भी आपको राशन कार्ड से जुड़े नियमों के बारे में पूरी जानकारी होना जरूरी है। अगर आपने गलत तरीके से राशन कार्ड बनवाया है और उसकी सेवाएं ले रहे है तो आपकी शिकायत कोई भी व्यक्ति कर सकता है। शिकायत के बाद जांच में सही पाए जाने पर आपके ऊपर कानूनी कार्रवाई भी हो सकती है।

क्या कहता है नियम

यदि किसी के पास खुद की आय से अर्जित 100 वर्ग मीटर का प्लांट/फ्लैट या मकान,चार पहिया गाड़ी, ट्रैक्टर ,शस्त्र लाइसेंस ,गांव में 200000 लाख और शहर में 300000 लाख सालाना से अधिक पारिवारिक आय है तो ऐसे लोग सरकार की सस्ते राशन योजना का फायदा नहीं उठा सकते।