home page

SBI ग्राहकों की हुई मौज, अब घर बैठे होंगे बैंक के सभी काम

सार्वजनिक क्षेत्र का सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया समय-समय पर अपने ग्राहकों के लिए कई तरह की सुविधाएं लेकर आता है।
 | 
SBI ग्राहकों की हुई मौज, अब घर बैठे होंगे बैंक के सभी काम

सार्वजनिक क्षेत्र का सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया समय-समय पर अपने ग्राहकों के लिए कई तरह की सुविधाएं लेकर आता है। इसका एकमात्र मकसद बैंकिंग सुविधा को ग्राहकों के लिए सरल बनाना होता है।

यदि आपका सेविंग अकाउंट भी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में है तो आपके लिए खुशखबरी है। अब आपको अपने अकाउंट का मिनी स्टेटमेंट या फिर बैलेंस चेक करने के लिए बैंक जाने की जरूरत नहीं होगी। आप घर बैठे आसानी से इसे चेक कर सकते हैं।

इसके लिए आपको ना तो एसबीआई की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है और ना ही मोबाइल ऐप का इस्तेमाल करना है। आप व्हाट्सएप के माध्यम से अपने अकाउंट की जानकारी प्राप्त कर पाएंगे। इस सर्विस का फायदा लेने के लिए बस आपको एसबीआई व्हाट्सएप बैंकिंग रजिस्ट्रेशन करना होगा और अपना नंबर रजिस्टर कराना होगा।

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

# अपने नंबर को रजिस्टर कराने के लिए सबसे पहले आपको जीरो 7208 9314 पर मैसेज भेजना होगा। इस मैसेज में आपको WAREG लिखना होगा।

# इसके बाद आपको बैंक की तरफ से एक मैसेज आएगा। अब आपको उसे खोलकर हाय मैसेज करना होगा। इस तरह आपका व्हाट्सएप बैंकिंग रजिस्ट्रेशन सफलतापूर्वक हो जाएगा।

जानिए क्या है लाभ

इसके जरिए लोग बचत खाते के साथ-साथ क्रेडिट कार्ड के अनपेड बैलेंस,ओवरव्यू, रीवार्ड प्वाइंट्स और भी बैंक से जुड़ी अन्य जानकारी प्राप्त कर सकते है.

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने ट्वीट कर ग्राहकों को जानकारी दी कि अब ग्राहक व्हाट्सएप के जरिए एसबीआई खाते की सभी जानकारी चेक कर सकते है. इसके साथ ही मिनी स्टेटमेंट के लिए अब बार-बार बैंक नहीं जाना पड़ेगा. रजिस्ट्रेशन के बाद आपको कुछ स्टेप फॉलो करने है, फिर बैंक से जुड़ी सारी जानकारी घर बैठे बैठे आपको मिल जाएंगे.