home page

Sukanya Samridhi Yojna: बेटियों के लिए वरदान है ये योजना, 416 रुपए के इन्वेस्ट पर मिलेगा लाखों का फायदा

Sukanya Samridhi Yojna: सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) केंद्र सरकार की बहुत ही लोकप्रिय योजना है।
 | 
Sukanya Samridhi Yojna: बेटियों के लिए वरदान है ये योजना, 416 रुपए के इन्वेस्ट पर मिलेगा लाखों का फायदा

Sukanya Samridhi Yojna: सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) केंद्र सरकार की बहुत ही लोकप्रिय योजना है। देश के बहुत नगरिक इसका लाभ ले रहे हैं। इन योजनाओं के कारण, लोग लाभान्वित होने लगते हैं। इसे बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ योजना को आगे बढ़ाते हुए सरकार ने लॉन्च किया है।

छोटी बचत के लिए सुकन्या योजना सबसे शानदार योजना है। यह योजना लंबी अवधि के कारण निवेशकों को लाभान्वित करना शुरू कर देती है। और बेटियों के नाम के साथ चल रही योजना को 3 गुना बढ़ने की संभावना 3 गुना माना जाता है। पीपीएफ, एफडी, एनएससी, आरडी, मासिक आय योजना या एसएसवाई में समय जमा के अलावा, महान योजना का लाभ होने जा रहा है।

इसमें, आप कम से कम 250 रुपये जमा करके 10 साल से कम उम्र के एक बेटी का खाता खोल सकते हैं। सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता एक डाकघर या अधिकृत बैंक की शाखा में खोल सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना पर ब्याज दर सालाना 7.6 प्रतिशत होने वाली है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि योजना की परिपक्वता 21 साल तक पहुंच जाती है, लेकिन माता -पिता को 14 साल तक निवेश करने के बाद लाभ मिलता है। शेष वर्ष के लिए ब्याज को लाभ मिलता है।

इस योजना के बारे में बात करते हुए, परिपक्वता पर वापसी परिपक्वता पर 3 गुना लाभ होने जा रही है। वर्तमान ब्याज दरों पर, इस योजना की मदद से अधिकतम 64 लाख रुपये का लाभ मिल सकता है।

इस योजना को कैसे लाभ होता है:

सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में बात करते हुए, निवेश निवेश आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत कर छूट का लाभ उठा सकता है। यदि बेटी की उम्र 18 साल तक पहुंच जाती है और उसे अध्ययन या उसकी शादी के लिए पैसे की आवश्यकता होती है, तो आपको जमा राशि का 50 प्रतिशत तक वापस लेकर लाभ मिलता है।