home page

इस बैंक ने FD पर बढ़ाई ब्याज दरें, खुशी से झूम उठे ग्राहक, क्या आपका भी है अकाउंट?

भारत में जब भी कोई व्यक्ति पैसे को निवेश करने के बारे में सोचता है तो वह फिक्स डिपाजिट को करवाना उचित समझता है।
 | 
इस बैंक ने FD पर बढ़ाई ब्याज दरें, खुशी से झूम उठे ग्राहक, क्या आपका भी है अकाउंट?

भारत में जब भी कोई व्यक्ति पैसे को निवेश करने के बारे में सोचता है तो वह फिक्स डिपाजिट को करवाना उचित समझता है। इसका सबसे बड़ा कारण सुरक्षा और अच्छा रिटर्न है। कोरोना महामारी और रूस-यूक्रेन के बीच युद्ध के चलते शेयर मार्केट में जबरदस्त उतार-चढ़ाव देखने को मिला।

निवेशक अब शेयर मार्केट में पैसा लगाने से डर रहे हैं। वे एक ऐसी स्कीम तलाश रहे हैं जिसमें पैसा सुरक्षित तो हो ही साथी उसमें अच्छा रिटर्न भी हो। इसके लिए सबसे बेहतरीन फिक्स डिपाजिट है। इसी क्रम में बैंक में एफडी करवाने वाले लोगों के लिए खुशखबरी है। सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक- बैंक ऑफ बड़ौदा ने फिक्स डिपॉजिट पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी करने का ऐलान किया है।

BOB ने बढ़ाई ब्याज दरें

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने हाल ही में रेपो रेट में बढ़ोतरी की है। इसके बाद बैंकों ने भी ब्याज दरों में बढ़ोतरी शुरु कर दी है। सभी बैंक लोन के साथ-साथ जमा पर भी ब्याज दरें बढ़ा रहे हैं। बैंक ऑफ बड़ौदा ने भी फिक्स डिपॉजिट पर ब्याज दरें बढ़ाई हैं।

इसके तहत 1 साल में पूरे होने वाली एफडी पर 5.30 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा। जबकि 1 से 2 साल तक की एफडी पर ग्राहकों को 5.45 फ़ीसदी की दर से ब्याज मिलेगा। वही 2 से 3 साल तक की एफडी पर ग्राहकों को 5.50 प्रतिशत का ब्याज मिलेगा। 3 से 10 साल तक की अवधि वाली फिक्स डिपॉजिट पर आपको 5.35 फ़ीसदी से बढ़ाकर 5.50 फ़ीसदी का ब्याज मिलेगा।

छोटी अवधि की जमा राशि पर मिलेगा इतना ब्याज

# बैंक ऑफ बड़ौदा ने छोटी अवधि के फिक्स डिपॉजिट पर भी ब्याज दरें बढ़ाने का ऐलान किया है।

# इसके तहत 7 से 45 दिनों में मेच्योर होने वाली है एफडी की ब्याज दरें 2.80% से बढ़ाकर 3% कर दी गई है।

# 46 से 180 दिनों में पूरे होने वाली है एफडी की ब्याज दरें 3.70 फ़ीसदी से बढ़ाकर 4% कर दी गई है।

# इसके साथ ही 181 दिनों से 270 दिनों तक के फिक्स डिपॉजिट पर बैंक 4.30 प्रतिशत के ब्याज के बजाय 4.65 फ़ीसदी की दर से ब्याज दे रहा है।

# 271 दिनों से 1 साल तक की अवधि वाली जमा राशियों पर 4. 65% की दर से ब्याज मिलेगा।

बैंक ऑफ बड़ौदा के ऐलान के मुताबिक एफडी पर बढ़ी हुई ब्याज दरें 28 जुलाई यानी गुरुवार से लागू हो जाएंगी। बैंक ने दो करोड़ से कम वाली एफडी के लिए भी ब्याज दरें बढ़ाई हैं। बैंक के ऐलान के मुताबिक अब वह कॉमन पब्लिक के लिए 3 से 5.50 फ़ीसदी और सीनियर सिटीजन के लिए 3.50 फ़ीसदी से 6.50 फ़ीसदी तक की ब्याज दरें दे रहा है।

बता दें बैंक ऑफ बड़ौदा से पहले ही पंजाब एंड सिंध बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, एक्सिस बैंक, एसबीआई, आईडीबीआई समेत कई अन्य बैंक भी अपनी एफडी पर ब्याज दरें बढ़ाने की घोषणा कर चुके हैं।