home page

कमाना चाहते हैं मोटा पैसा, तो लगाएं ये 5 पेड़, लागत बेहद कम

यदि आप अपने खुद के व्यवसाय के बारे में सोच रहे हैं और आपके पास खेत या उपजाऊ जमीन है तो आप कम लागत में तगड़ा मुनाफा पेड़ों के जरिये से कमा सकते हैं।
 | 
कमाना चाहते हैं मोटा पैसा, तो लगाएं ये 5 पेड़, लागत बेहद कम

यदि आप अपने खुद के व्यवसाय के बारे में सोच रहे हैं और आपके पास खेत या उपजाऊ जमीन है तो आप कम लागत में तगड़ा मुनाफा पेड़ों के जरिये से कमा सकते हैं। हालांकि इसमें फायदा उसी व्यक्ति को मिलता है जो थोड़ा धैर्यवान हो। जैसा निवेश करते समय आप उसे बढ़ने के लिए एक अच्छा समय देते हैं, वैसे ही पेड़ों को लगाने से काटने तक के लिए आपको लंबा समय देना होगा।

इसके लिए एक कहावत भी है सब्र का फल मीठा होता है। इस खेती में सब्र का फल सबसे मीठा होगा। बता दें पेड़ को पूरी तरह तैयार होने में कम से कम 8 से 10 साल का समय लग जाता है। लेकिन एक बार पूरी तरह बड़े होने के बाद इससे आप करोड़ों रुपए की कमाई कर सकते हैं।

आज इस लेख में हम आपको ऐसे पांच पेड़ों के बारे में बताएंगे जो आपको कम लागत में तगड़ा मुनाफा दे सकते हैं।

चंदन का पेड़

चंदन का पेड़ दुनिया के सबसे महंगे पेड़ों में से एक है। इसकी 1 किलो लकड़ी की कीमत करीब 27000 से 30000 रूपये के बीच में। चंदन के एक पेड़ से 15 से 20 किलो लकड़ी आसानी से निकल जाती है। यानी अगर आप धैर्य रखते हैं तो चंदन का एक पेड़ आपको लखपति बना देगा।

सागवान का पेड़

सागवान का पेड़ अपनी मजबूती के लिए प्रसिद्ध है। इसका इस्तेमाल घरों में कंस्ट्रक्शन के लिए किया जाता है। इसे इमारती लकड़ी का राजा कहते हैं। यह पेड़ 12 साल की उम्र में 25000 से 20000 रूपये का हो जाता है।

सफेदा का पेड़

सफेदा के पेड़ लगाने की लागत बेहद कम है जबकि इससे आय बहुत ज्यादा होती है। इस पेड़ को बढ़ने के लिए अधिक पानी की जरूरत भी नहीं है। बगैर किसी खास देखभाल के ये पेड़ तैयार हो सकता है। इस पेड़ को तैयार होने में 8 से 10 साल का समय लगता है। इससे औषधीय तेल निकाला जाता है।

महोगनी

इस लकड़ी को वॉटर रेजिस्टेंट कहा जाता है। इसका मतलब ये है कि महोगनी की लकड़ी पर पानी का असर नहीं पड़ता। इसकी इस खासियत के कारण यह बाजार में बहुत महंगी कीमत में बिकता है। महोगनी की लकड़ी की कीमत फिलहाल बाजार में 2000 से 2500 रूपये किलो है।

गम्हार का पेड़

इस पेड़ को एक एकड़ में लगाकर आप आराम से 1 करोड़ रूपये तक की कमाई कर सकते हैं। ये एक औषधीय पेड़ होने के साथ इसकी लकड़ियां इमारती भी होती हैं। इन पेड़ों को कम वर्षा वाले इलाकों में खूब पाया जाता है। गम्हार का पेड़ आसपास की जमीन में नाइट्रोजन और फास्फोरस की मात्रा बढ़ाते हैं जिससे फसलों की पैदावार अच्छी होती है।