home page

LIC की इन स्कीम से निवेशकों की होगी बल्ले बल्ले, 17 फीसदी बढ़ोतरी से हुए मालामाल

एलआईसी की निवेश स्कीम की वजह से कई निवेशकों को काफी फायदा हुआ है।
 | 
LIC की इन स्कीम से निवेशकों की होगी बल्ले बल्ले, 17 फीसदी बढ़ोतरी से हुए मालामाल

एलआईसी की निवेश स्कीम की वजह से कई निवेशकों को काफी फायदा हुआ है l देश की सबसे बड़ी सरकार इंश्योरेंस कंपनी एलआईसी म्यूचुअल फंड बिजनेस में भी काफी आगे पहुंच चुकी है। कंपनी की बात करें तो कई ऐसे फंड्स मौजूद हुए हैं जिन्होंने 20 साल में 10 गुना से 70 गुना तक का मुनाफा लोगों को दिया है।

एलआईसी की निवेश स्कीम को लेकर देखा जाए तो इसमें से कई निदेशकों को वेल्थ क्रिएटर के तौर पर माना जा रहा है देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी एलआईसी म्यूचुअल फंड्स को लेकर भी अपनी कार्य कर रही है कंपनी की बात करें तो कई फंड्स ऐसे भी मौजूद हैं।जिन्होंने 20 साल के दौरान 10 से 17 गुना तक की बढ़ोतरी करने में मदद की है।

एलआईसी का शेयर लिस्ट हो जाने के बाद काफी दबाव बढ़ रहा है। इस साल की बात करें तो सबसे जाना माना आईपीओ मार्केट में आने के बाद निवेशकों को कुछ खास फायदा नहीं हुआ है l आईपीओ प्राइस की बात करें तो ₹949 की तुलना में अभी या 29 फ़ीसदी कम होने के बाद ₹675 पर ट्रेंड हो रहा है उसमें पैसे लगाने वालों को देखा जाए तो 1.70 लाख करोड़ रुपए क्या नुकसान झेलना पड़ गया है।

लेकिन वही एलआईसी की स्कीम की तरफ नजर डालें तो इनमें कई निवेशकों के लिए वेल्थ क्रिएटर के तौर पर काम किया है। जिससे निवेशकों को काफी फायदा हुआ है देश की जानी-मानी इंश्योरेंस कंपनी म्यूचुअल फंड में भी अपना बिजनेस कर रही है।

और काफी हद तक सफल भी हुई है कंपनी के कई ऐसे भी वांट मौजूद हैं जिन्होंने 20 साल में 10 से 17 गुना तक की बढ़ोतरी करके लोगों को फायदा पहुंचाया है। इनमें 15.5 फ़ीसदी सीएजीआर रिटर्न भी मिल चुका है वहीं इस रिटर्न के तौर पर ऐसी बहुत सारी स्कीमें जिससे लोगों को लाभान्वित हुए हैं।