अब इंडिया रहेगा ऑनलाइन

मात्र 4000 रुपये के निवेश से बेटी बन जाएगी लखपति, जानें स्कीम की डिटेल

न्यूज डेस्क, दून हॉराइज़न, नई दिल्ली

Sukanya Samriddhi Yojana Calculator : सुकन्‍या समृद्धि योजना में कोई भी नागरिक अपनी 5 साल से कम आयु की बेटी के लिए निवेश कर सकता है। इस स्कीम में इस समय 7.6 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है।

इसमें सालना निवेश 250 रुपये का होता है और मैक्जिमम 1.5 लाख रुपये का निवेश करने की छूट मिलती है। इस स्कीम में बेटी के लिए 15 सालों तक योगदान किया जा सकता है।

यानि कि 21 सालों में ये स्कीम मैच्योर हो जाती है। इसमें आप बेटी की कम आयु में निवेश करेंगे उतनी ही जल्दी ही मैच्योरिटी की राशि बेटी के लिए उपयोग कर सकते हैं।

जन्म के साथ निवेश पर होगा ज्यादा फायदा

अगर आप बिटियां के साथ सुकन्या समद्धि में निवेश करना शुरु करते हैं तो आपकी बेटी जब 21 साल की होगी तब तक उसके लिए एक अच्छी खासी राशि तैयार हो जाएगी। ऐसे में जन लें अगर आप बेटी के लिए 4000 रुपये का निवेश करेंगे तो आपकी बिटियां को मैच्योरिटी पर कितनी रकम मिलेगी।

4000 रुपये में कितना होगा फायदा

सुकन्या समद्धि स्कीम यानि कि एसएसवाई स्कीम में हर महीने 4000 रुपये का निवेश करते हैं तो ये सालाना 48 हजार रुपये जमा हो जाएंगे। आप 15 सालों के लिए निवेश करते हैं

यानि कि आप कुल 7 लाख 20 हजार रुपये का निवेश करेंगे। इसमें ब्याज से होने वाली कमाई 13 लाख 16 हजार 850 रुपये होगी। मैच्योरिटी के बाद बेटी के पास कुल 20 लाख 36 हजार 850 रुपये का फंड होगा।

मिलेगा टैक्स बेनिफिटसुकन्या समृद्धि स्कीम की खास बात ये है कि आपको टैक्स बेनिफिट मिलता है। यानि कि निवेश की गई रकम के साथ में मैच्योरिटी पर मिलने वाले फंड में किसी भी प्रकार का टैक्स नहीं लगता है। इनकम टैक्स अधिनियम की धारा 80सी के तहत आपको टैक्स बेनिफिट मिलेगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.