अब इंडिया रहेगा ऑनलाइन

पिछले महीने इस स्कूटर की बिकी सिर्फ 278 यूनिट्स, एक्टिवा से करना चाह रहा था मुकाबला

ऑटो डेस्क, दून हॉराइज़न, नई दिल्ली

देश के टू-व्हीलर सेगमेंट में हीरो का एकतरफा दबदबा भी देखने को मिलता है। ये देश की नंबर-1 टू-व्हीलर कंपनी है। पिछले महीने यानी अक्टूबर 2023 में कंपनी ने अपनी 12 अलग-अलग मॉडल की 5.56 लाख से ज्यादा यूनिट बेचीं।

हीरो स्प्लेंडर की डिमांड के सामने सभी देश के सभी टू-व्हीलर फीके हैं। अकेले स्प्लेंडर की कंपनी ने 3.10 लाख से ज्यादा यूनिट बेचीं। हालांकि, दूसरी तरफ एक ऐसा टू-व्हीलर भी है जो कंपनी के लिए सबसे फिसड्डी रहा। इसे देश के अंदर महज 278 लोगों ने खरीदा। इस टू-व्हीलर का नाम हीरो मेस्ट्रो है।

होंडा एक्टिवा 125 के सामने मेस्ट्रो कहीं भी नहीं टिकता। एक्टिवा की पिछले महीने 2.18 लाख यूनिट बिकीं तो दूसरी तरफ, होंने ने पिछले महीने मेस्ट्रो की 278 यूनिट बेचीं। जबकि अक्टूबर 2022 में ये आंकड़ा 4878 यूनिट का था।

यानी सालभर के अंतर में इसकी डिमांड 4600 यूनिट तक घट गई। वहीं, इसे 94.30% की ईयरली डिग्रोथ का सामना करना पड़ा। मेस्ट्रो के पास कंपनी की कुल सेल्स का सिर्फ 0.05% मार्केट शेयर रहा। खास बात तो ये है कि इससे ज्यादा कंपनी की नई नवेली करिज्मा 210 बिक गई। इसकी 285 यूनिट बिकी।

अब कंपनी मैस्ट्रो को मैस्ट्रो एज 125 के नाम से बेचती है। इस नए वैरिएंट में एक रेडिकल और स्लीक हेडलैम्प सेक्शन, एक शार्प फ्रंट एप्रन और डीकैल्स का एक स्पोर्टियर सेट दिया गया है। इसके साथ एक प्रोजेक्टर LED हेडलैंप, एक पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और नेविगेशन सिस्टम दिया गया है।

इस स्कूटर में बेहतरीन ब्लूटूथ कनेक्टिविटी सिस्टम दिया गया है।

इसमें 124.6cc एयर-कूल्ड इंजन दिया है, जो 9bhp की मैक्सिमम पावर और 10.4Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। यह 12.10-इंच के एलॉय व्हील कॉम्बिनेशन पर चलता है। ब्रेकिंग को दोनों सिरों पर ड्रम ब्रेक द्वारा कंट्रोल किया जाता है, जबकि फ्रंट डिस्क एक ऑप्शन के रूप में उपलब्ध है। स्कूटर का कर्ब वेट 112 किलोग्राम है। इसमें 5 लीटर का फ्यूल टैंक है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.