अब इंडिया रहेगा ऑनलाइन

अगर दिसंबर तक नहीं पूरे किये ये जरुरी काम, तो आपको हो सकता है बड़ा नुकसान

न्यूज डेस्क, दून हॉराइज़न, नई दिल्ली

साल 2023 का आखिरी महीना दिसंबर शुरू होने वाला है. साल के आखिरी महीने में तमाम ऐसे काम भी हैं जो आपको हर हाल में निपटा लेने चाहिए क्‍योंकि इनकी डेडलाइन दिसंबर के महीने में ही तय की गई है. अगर मियाद खत्‍म होने से पहले आपने ये काम पूरे नहीं किए तो बड़ा नुकसान हो सकता है. यहां जान लीजिए इनके बारे में.

बैंक लॉकर 

अगर आपने 31 दिसंबर 2022 या उससे पहले अपडेटेड बैंक लॉकर एग्रीमेंट सबमिट कर दिया है तो आपको एक बार फिर से  अपडेटेड बैंक लॉकर एग्रीमेंट पर हस्‍ताक्षर करने और इसे जमा करने की जरूरत पड़ सकती है. आरबीआई ने रिवाइज्ड लॉकर एग्रीमेंट को सिलसिलेवार तरीके से लागू करने के लिए 31 दिसंबर, 2023 की आखिरी तारीख तय की है.

UPI ID

NPCI (National Payment Corporation of India) ने एक सर्कुलर जारी कर थर्ड पार्टी ऐप प्रोवाइडर्स और पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर्स से कहा कि वो ऐसी यूपीआई आईडीज़ को डीएक्टिवेट करें, जिन्होंने एक साल से अपनी आईडी से कोई ट्रांजैक्शन नहीं किया है. 31 दिसंबर तक ऐसे इनएक्टिव कस्टमर्स की यूपीआई आईडी को डीएक्टिवेट कर दिया जाएगा.

हालांकि एनपीसीआई की तरफ से यह भी कहा गया है कि ऐसे निष्क्रिय खातों को फिर से शुरू किया जा सकता है लेकिन इसके लिए कम से कम एक बार ट्रांजैक्शन करना जरूरी है. एनपीसीआई एक सरकारी संस्था है जो देश में रिटेल पेमेंट और सेटलमेंट सिस्टम देखती है. NPCI ही UPI पेमेंट सिस्टम को रेगुलेट करता है.

म्‍यूचुअल फंड्स

अगर आप म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं और आपन अब तक नॉमिनी नहीं बनाया है तो ये काम भी आपको 31 दिसंबर 2023 से पहले पूरा कर लेना चाहिए, वरना म्यूचुअल फंड अकाउंट फ्रीज हो जाएगा और आप निवेश को भुना नहीं सकेंगे.  

डीमैट अकाउंट होल्डर के लिए भी ऐसा करना जरूरी है. नॉमिनी बनाने की सुविधा होने के बाद भी तमाम लोग इसे इतना महत्‍वपूर्ण नहीं मानते हैं और अनदेखा कर देते हैं. जबकि आपके बाद परिवार को सुरक्षित करने के लिए नॉमिनी होना बहुत जरूरी है. इसलिए इसके लिए मियाद 31 दिसंबर तय की गई है.

आधार कार्ड

अगर आप अपने आधार कार्ड को अपडेट कराना चाहते हैं, तो 14 दिसंबर तक करवा सकते हैं. इस दौरान आपको आधार अपडेट के लिए किसी तरह की फीस वगैरह नहीं देनी होगी. इसके बाद आपको चार्ज का भुगतान करना होगा.

यदि आप ऑफलाइन अपडेट करते हैं तो इसके लिए अभी भी आपको चार्ज का भुगतान करना होगा. बता दें कि सरकार ने कहा है कि अगर आपका भी 10 साल पुराना आधार कार्ड है तो आपको अपना आधार अपडेट करा लेना चाहिए.

SBI अमृत कलश योजना

अगर आप SBI की खास एफडी स्‍कीम अमृत कलश का फायदा लेना चाहते हैं तो आपको इसमें 31 दिसंबर तक हर हाल में निवेश करना होगा. 400 दिनों में मैच्‍योर होने वाली इस खास स्‍कीम में 7.10 फीसदी के हिसाब से ब्‍याज मिल रहा है. इस स्‍कीम की डेडलाइन 31 दिसंबर तय की गई है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.