अब इंडिया रहेगा ऑनलाइन

How To Become Rich: इस ट्रिक को अपनाकर आप भी बन सकते है करोड़पति, जानिये कैसे

न्यूज डेस्क, दून हॉराइज़न, नई दिल्ली

से कमाना बहुत ही मुश्किल काम है, ये तो हर कोई जानता है. तमाम लोग अपनी सारी जिंदगी पैसा कमाते हैं, लेकिन आखिर में उनके हाथ में बहुत ही कम या मामूली पैसे बचते हैं. अगर आपको भी लगता है कि आप भी ऐसे ही लोगों की कैटेगरी में आते हैं, तो आपको पावर ऑफ कंपाउंडिंग को समझना चाहिए.

इसके तहत आप अगर रोज थोड़ा-थोड़ा निवेश करें तो लंबी अवधि में आसानी से 1 करोड़ रुपये से भी अधिक जमा कर सकते हैं. सुनने में भले ही यह नामुमकिन लगे, लेकिन पावर ऑफ कंपाउंडिंग (Power Of Compounding) की मदद से ये मुमकिन है. आइए जानते हैं अमीर (How to become rich) बनने का वो फॉर्मूला, जिसे आजमाने के बाद लोग दूसरों को नहीं बताते.

रोज बचाएं सिर्फ 100 रुपये

अधिकतर मिडिल क्लास नौकरीपेशा लोग रोज चाय-काफी पीने या सिगरेट-गुटका खाने में करीब 100 रुपये यूं ही बर्बाद कर देते हैं. अगर आप रोज के ये 100 रुपये बचा लें और उसे निवेश करना शुरू कर दें तो आपके पास एक लंबी अवधि में 1 करोड़ रुपये से भी ज्यादे का कॉर्पस जमा हो सकता है.

कैसे 100 रुपये से बनेंगे 1 करोड़?

मान लीजिए आप रोजाना 100 रुपये बचाते हैं. इस तरह आप महीने भर में करीब 3000 रुपये बचा लेंगे. अगर इन पैसों को एनपीएस और म्यूचुअल फंड जैसे प्लान में हर महीने निवेश करते रहें तो आपके पैसे एक दिन 1 करोड़ रुपये से ज्यादा बन सकते हैं.

हालांकि, यहां आपकी उम्र और निवेश की अवधि बहुत मायने रखती है. मान लेते हैं कि 25 साल की उम्र तक आपकी नौकरी लग जाती है और आप ये निवेश शुरू कर देते हैं. इस तरह आप रिटायर होने यानी 60 साल की उम्र तक निवेश करेंगे. 

Leave A Reply

Your email address will not be published.