अब इंडिया रहेगा ऑनलाइन

1 जनवरी से महंगे हो जायेंगे ये धांसू कैमरा वाले सभी Smartphones, सामने आई ये बड़ी वजह

टेक डेस्क, दून हॉराइज़न, नई दिल्ली

स्मार्टफोन कैमरा पिछले 10 सालों में काफी बदल गया है। फोने में अब 100X डिजिटल ज़ूम और 8K वीडियो रिकॉर्डिंग कैमरा मिल रहे हैं। इसके साथ ही कंपनियां अभी कैमरा अनुभव को और भी बेहतर बनाने के लिए कड़ी मेहनत कर रही हैं।

खबर है कि सैमसंग के कैमरा-सेंटर और फ्लैगशिप डिवाइस अब और अधिक महंगे हो सकते हैं। सैमसंग जो कैमरा इमेज सेंसर (सीआईएस) के सबसे बड़े मैन्युफैक्चरिंग में से एक है, ने कथित तौर पर अपने कॉम्पोनेन्ट की कीमतों में बढ़ोतरी की है।

स्मार्टफोन की बढ़ती सेल का फायदा उठा रहा है सैमसंग

स्मार्टफोन इंडस्ट्री पिछले कुछ वर्षों में स्लो हो गया है, क्योंकि बाजार महामारी के दौरान सेल में तेजी से वृद्धि को बरकरार नहीं रख सका। इसके कारण, स्पेयर पार्ट्स प्रोडक्शन में शामिल निर्माताओं के पास कुछ कॉम्पोनेन्ट सरप्लस हो गए हैं।

सैमसंग दुनिया के सबसे बड़े CMOS सेंसर निर्माताओं में से एक है, जिसका उपयोग अन्य ब्रांडों के साथ-साथ सैमसंग के अपने डिवाइस में भी किया जाता है। कंपनी का ISOCELL HP2 सेंसर गैलेक्सी S23 अल्ट्रा पर 200MP कैमरे को पावर देता है, जिसे स्मार्टफोन पर सबसे अच्छे कैमरों में से एक माना जाता है।

जैसा कि स्मार्टफोन बाजार धीरे-धीरे गति पकड़ रहा है, सैमसंग ने कथित तौर पर अपने इमेजिंग सेंसर की कीमतों में 25% की बढ़ोतरी के बारे में फोन निर्माताओं को नोटिस जारी किया है। नई कीमतें 2024 की शुरुआत में लागू हो सकती हैं।

सैमसंग द्वारा अपने इमेजिंग सेंसर की कीमतों में बढ़ोतरी का असर मुख्य रूप से 32MP और उससे ऊपर के सेंसर पर पड़ेगा, क्योंकि इनका निर्माण करना अधिक मुश्किल है। जैसा कि आपने देखा होगा, अधिकांश फ्लैगशिप स्मार्टफोन 50MP से ऊपर के कैमरा सेंसर का उपयोग करते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.