अब इंडिया रहेगा ऑनलाइन

हुंडई क्रेटा EV की डिटेल्स आई सामने, टेस्टिंग के दौरान कैमरे में हुई कैद

ऑटो डेस्क, दून हॉराइज़न, नई दिल्ली

हुंडई के पास इलेक्ट्रिक पोर्टफोलियो में फिलहाल लग्जरी और प्रीमियम मॉडल ही शामिल हैं। खासकर आयोनिक 5 को ग्राहकों को बढ़िया रिस्पॉन्स मिल रहा है। अब कंपनी इस पोर्टफोलियो में कुछ नए मॉडल शामिल करना चाहती है।

इन मॉडल को टेस्टिंग के दौरान भी स्पॉट किया जा चुका है। इसमें हुंडई की ऑल न्यू एक्सटर इलेक्ट्रिक भी शामिल है। अब कंपनी की मोस्ट पॉपुलर और सबसे ज्यादा बिकने वाली SUV क्रेटा के इलेक्ट्रिक अवतार को टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। कंपनी क्रेटा के फेसलिफ्ट मॉडल पर भी काम कर रही है। जिसे अगले साल की शुरुआत में लॉन्च किया जाएगा।

कंपनी क्रेटा SUV का इलेक्ट्रिक वर्जन भी तैयार कर रही है, जिसका मुकाबला मारुति सुजुकी eVX से होगा। हुंडई क्रेटा EV को 2024 के आखिर में पेश कर सकती है। इसे 2025 में लॉन्च करने की उम्मीद है। हुंडई क्रेटा EV को भारतीय सड़कों पर कई बार देखा गया है।

हाल ही में इस इलेक्ट्रिक SUV को दक्षिण कोरिया में टेस्टिंग के दौरान देखा गया है, जिससे इसके डिजाइन डिटेल्स का पता चलता है, जो अपकमिंग क्रेटा फेसलिफ्ट से काफी अलग है।

क्रेटा EV का डिजाइन, एक्सटीरियर और इंटीरियर

क्रेटा EV मौजूदा क्रेटा SUV से काफी अलग दिखाई देती है। इस SUV में नए डिजाइन एलिमेंट्स के साथ एक अलग फ्रंट फेसिया दिया गया है। इसमें एक फेक एग्जॉस्ट आउटलेट भी दिखाई दे रहा है। क्रेटा फेसलिफ्ट एक नए पैरामीट्रिक ज्वेल फ्रंट ग्रिल और स्प्लिट हेडलैंप डिजाइन के साथ आएगी। जैसा डिजाइन एक्सटर और वेन्यू से मिलता जुलता है।

इस इलेक्ट्रिक कार में C-शेप LED डे-टाइम रनिंग लैंप देखा गया है, जो क्रेटा में मिलने वाले लैंप से बड़ा है। यह इलेक्ट्रिक SUV क्लोज्ड फ्रंट ग्रिल और अपडेटेड हेडलैंप सेटअप के साथ आएगी। रियर प्रोफाइल में हुंडई क्रेटा EV में अपडेटेड रैपराउंड टेल-लाइट्स और नया रियर बंपर मिल सकता है।

इसका साइड प्रोफाइल क्रेटा फेसलिफ्ट के समान होगा। वहीं, इसके एलॉय व्हील कुछ अलग हो सकते हैं।

बात करें क्रेटा EV का इंटीरियर की तो इसका केबिन अपकमिंग क्रेटा फेसलिफ्ट के समान ही मिल सकता है। हुंडई इसमें कुछ EV स्पेसिफिक बदलाव किया जाएगा। इस इलेक्ट्रिक SUV को फुल-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल के साथ गियर लीवर को सेंट्रल कंसोल पर रखा गया है, जैसा कि आयोनिक 5 EV में मिलता है।

इसमें लगभग 50kWh का बैटरी पैक मिल सकता है। जो सिंगल चार्ज पर 500Km से अधिक की रेंज देगी। इसका मुकाबला महिंद्रा XUV400, MG ZS EV, अपकमिंग टाटा कर्व EV, होंडा एलिवेट EV और मारुति सुजुकी EVX से होगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.