अब इंडिया रहेगा ऑनलाइन

PPF की इस स्कीम में 500 रुपये के निवेश पर बन जायेंगे आप लखपति, पैसे की भी फुल गारंटी

न्यूज डेस्क, दून हॉराइज़न, नई दिल्ली

भारत में अब कई बेहतरीन स्कीम चलाई जा रही हैं, जो हर किसी को अमीर बनाने का सपना देख रही हैं। नौकरी पेशे या किसी काम से जुड़ा हर व्यक्ति सरकारी योजनाओं में जुड़कर अणीर बनने का सपना साकार कर सकते हैं जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है।

भारत में अब कई ऐसे विकल्प हैं, जिनसे जुड़कर आप मौके पर चौका मार सकते हैं। आज हम आपको पब्लिक प्रोविडेंट फंड(पीपीएफ) स्कीम के बारे में बताने जे रहे हैं जहां आराम से अमीर बनने का ख्वाब पूरा कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस से लेकर पब्लिक सेक्टर के बैंकों में अकाउंट ओपन कराया जा सकता है। पीपीएफ के तहत 7.1 प्रतिशत का ब्याज प्रदान किया जा रहा है। स्कीम में आपको कितना प्रतिशत फायदा मिलेगा, यह जानने के आपको नीचे सारी कैलकुलेशन समझना होगा

पीपीएफ स्कीम से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

केंद्र सरकार की धाकड़ स्कीम में गिने जाने वाली पीपीएफ योजना हर किसी का दिल जीत रही है। इसमें आप मिनिमम 500 रुपये तक का निवेश करने का काम कर सकते हैं। किसी भी वित्तीय साल में आपको सिर्फ 500 रुपये निवेश करने की जरूरत होगी।

अधिकतम आप 1.5 लाख रुपये का निवेश करना होगा। पीपीएफ खाते के तहत मैच्योरिटी सीमा 15 साल निर्धारित की गई है। वैसे अगर आपको पैसों की जरूरत नहीं तो इसे 5-5 साल के लिए और बढ़ाने काम कर सकते हैं।

मैच्योरिटी सीमा में बढ़ोतरी को आपको पहले ही अप्लाई करना होगा। आपने अकाउंट में निवेश की शुरुआत कर दी है तो पांच साल से पहले आपातकालीन स्थितित में पैसा आराम से निकाल सकते हैं।

योजना के नियमानुसार, पांच साल लॉकइ पीरियड है। ये अवधि पूरा होने क बाद फॉर्म 2 अप्लाई कर पैसा निकालने कााकम कर सकते हैं। कुल मिलाकर मैच्योरिटी से पहले पैसा निकालने पर एक फीसदी ब्याज की कटौती की जाएगी।

500 रुपये के निवेश पर होगी बंपर कमाई

आप पब्लिक प्रोविडेंड फंड के तहत आप मंथली 500 रुपये का निवेश करने का काम करते हैं तो 15 साल बाद मोटी इनकम होगी। स्कीम की मैच्योरिटी पर पॉलिसी होल्डर्स को 1.63 रुपये का फायदा मिलेगा।

इसके साथ ही आप 1 हजार रुयपे महीने का निवेश करने वाले को 15 साल बाद 3.25 लाख रुपये का फायदा मिलेगा, जो किसी का दिल जीतने के लिए काफी है। इससे आप अमीर बनने का सपना पूरा कर सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.